सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

नई दिल्ली (महामीडिया) कोरोना वायरस से बचाने के लिए आ रही वैक्सीन की खबरों के चलते दुनियाभर के निवेशकों ने सोने में बिकवाली करनी शुरू कर दी है। इसी वजह से घरेलू बाजार में भी सोने की कीमतें लुढ़क गई हैं। मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के दाम 1049 रुपये और एक किलोग्राम चांदी के दाम 1588 रुपये तक गिर गए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वैक्सीन जल्द आने की संभावना से सोने की की कीमतों पर दबाव बढ़ा है। इसके अलावा इस महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 10 लाख औंस की गिरावट आई है। यह इस बात का संकेत देता है कि निवेशक सोने से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं। विदेशी बाजार में सोने के दाम 4 महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं। 
सोने की नई कीमतें- ​राजधानी दिल्ली में आज 10 ग्राम सोने का भाव 1,049 रुपये गिरकर 48,569 रुपये पर आ गए हैं। इसके पहले सोमवार को दिनभर के कारोबार के बाद यह 49,618 पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का भाव 1,830 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। 
चांदी की नई कीमतें - एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 1,588 रुपये सस्ती हो गई। इसके दाम कम होकर 59,301 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गए। इसके पहले सोमवार के कारोबारी स​त्र में चांदी का भाव 60,889 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह भाव 23.42 डॉलर प्रति औंस रहा। 

सम्बंधित ख़बरें