भारत ने पॉपुलर चीनी ऐप्स पर बैन लगाया 

भारत ने पॉपुलर चीनी ऐप्स पर बैन लगाया 

नई दिल्ली (महामीडिया) सरकार ने टिक टॉक समेत चीन के 59 ऐप पर बैन लगा दिया है। इस पर टिक टॉक इंडिया ने कहा कि हम सरकार के आदेश का पालन करने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं। इस बीच एपल के ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से टिक टॉक ऐप को हटा दिया गया है।
59 ऐप्स की लिस्ट में टिक टॉक, यूसी ब्राउजर, हेलो और शेयर इट जैसे ऐप्स शामिल हैं। सरकार ने सोमवार को कहा था कि इन चाइनीज ऐप्स के सर्वर भारत से बाहर मौजूद हैं। इनके जरिए यूजर्स का डेटा चुराया जा रहा था। इनसे देश की सुरक्षा और एकता को भी खतरा था। इसी वजह से इन्हें बैन करने का फैसला लिया गया। टिक टॉक इंडिया ने कहा कि हमें अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया गया था। उसने बताया कि हम भारतीय कानून के तहत डाटा प्राइवेसी और सुरक्षा के सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। हमने चीन समेत किसी भी विदेशी सरकार के साथ भारतीय यूजर्स की जानकारी शेयर नहीं की है। 
सरकार ने इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत इन चीनी ऐप्स को बैन किया है। सरकार के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से 130 करोड़ भारतीयों की प्राइवेसी और डेटा की सुरक्षा को लेकर चिंताएं जाहिर की जा रही थीं। इनमें कहा गया था कि इन ऐप्स से सम्प्रभुता और एकता को खतरा है। 

सम्बंधित ख़बरें