मर्सिडीज अब भारत में असेंबल होगी

मर्सिडीज अब भारत में असेंबल होगी

नई दिल्ली (महामीडिया) जर्मन कार मेकर मर्सिडीज ने अपने नए एलान में कहा है कि वो महाराष्ट्र के चाकन में अपने लोकल प्रोडक्शन फेसिलिटी में एएमजी कार्स की असेंबलिंग की शुरुआत करने जा रहा है। लग्जरी कार निर्माता द्वारा ये विकास पहला है तो वहीं सरकार के जरिए बहुत पहले किए गए एलान को देखते हुए अब कंपनी अपनी गाड़ियों को इंडिया BS-VI अनुपालन के तहत बेचेगी।
इससे पहले एएमजी ब्रांड के इन-हाउस परफॉर्मेंस ट्यूनिंग डिवीजन के रूप में होता था, जिसे ब्रांड द्वारा 1999 में पूरी तरह से अधिग्रहीत किया गया। मर्सिडीज बेंज ने भारत में एएमजी परफॉर्मेंस गाड़ियों को पहली बार साल 2010 में पेश किया। उस दौरान गाड़ियां सीबीयू यानी की (कंप्लीटली बिल्ट यूनिट) रुट के साथ आती थीं। सरकार द्वारा टैक्स व्यवस्था लगाए जाने के बाद इनपर 100 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया जाता है।
स्थानीय विनिर्माण और असेंबलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिए गए जोर की बदौलत मर्सिडीज ने अब ये फैसला किया है कि वो अपने रेंज ऑफ एएमजी गाड़ियों की असेंबलिंग स्थानीय रूप से करेगी। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह भारत में सब-ब्रांड की सफलता का संकेत है, जिसमें ब्रांड के अनुसार साल दर साल 54% की वृद्धि देखी गई है।
 

सम्बंधित ख़बरें