मूडीज ने भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को घटाया

मूडीज ने भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को घटाया

नई दिल्‍ली (महामीडिया) मूडीज इनवेस्‍टर्स सर्विस ने अर्थव्‍यवस्‍था पर कोरोनावायरस के प्रभाव को मद्देनजर रखते हुए मंगलवार को 2020 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 5.3 प्रतिशत कर दिया है। मूडीज ने इससे पहले फरवरी में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 2020 में 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया था। इससे पहले मूडीज ने 6.6 प्रतिशत का अनुमान जताया था।
मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामले और इसका अर्थव्‍यवस्‍था पर बढ़ते असर को मद्देनजर रखते हुए जीडीपी वृद्धि दर अनुमान में यह कटौती की गई है।
मूडीज ने कहा कि कोरोनावायरस की वजह से प्रभावित देशों में घरेलू मांग प्रभावित हुई है जिससे आपूर्ति श्रृंखला और वस्‍तुओं एवं सेवाओं का सीमा पार व्‍यापार भी रुक गया है। अगर कोरोना वायरस का असर लंबे समय तक बना रहता है तो इससे वैश्विक मंदी की आशंका और प्रबल हो जाएगी।
मूडीज ने 2021 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ सरकारों और केंद्रीय बैंकों ने ऐतिहाती कदम उठाए हैं, जिसमें राहत पैकेज, पॉलिसी रेट कट और नियामकीय ढील जैसे उपाय शामिल हैं, हालांकि इन नीतियों की प्रभाविकता कोरोना वायरस को रोकने के प्रयासों पर निर्भर है।

सम्बंधित ख़बरें