क्वालकॉम कंपनी भारत में 730 करोड़ का निवेश करेगी

क्वालकॉम कंपनी भारत में 730 करोड़ का निवेश करेगी

नई दिल्ली (महामीडिया) अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 730 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. यह तीन महीने में रिलायंस जियो को मिलने वाला 13वां निवेश है. इससे जियो प्लेटफॉर्म्स को 5G प्लान पर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.
क्वालकॉम वेंचर्स अमेरिका के क्वालकाम इंक का निवेश ग्रुप है. इस निवेश के बदले कंपनी को जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.15 फीसदी हिस्सा मिलेगा. यह दुनिया में लगातार फंड जुटाने का किसी कंपनी का अपनी तरह का पहला प्रयास है. वह भी लॉकडाउन और कोरोना संकट के दौरान जिस तरह से रिलायंस में निवेश की होड़ लगी है, उसने तमाम विश्लेषकों को चकित कर दिया है.
इस निवेश के साथ ही रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स को मिलने वाला कुल निवेश 118,318.45 करोड़ रुपये का हो जाएगा. जियो प्लेटफॉर्म्स और क्वालकॉम के बीच हुए इस सौदे से देश में 5जी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में जियो को मदद मिलेगी. दोनों कंपनियां कई साल से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं.
सबसे पहले दिग्गज अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने 22 ​अप्रैल को रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का ऐलान किया था. इसके बाद तो जैसे इस कंपनी में निवेश की होड़ लग गई है. फेसबुक और क्वालकॉम के अलावा जियो प्लेटफॉर्म्स में सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला, एडीआईए, टीपीजी, एल कैटर्टन, पीआईएफ और इंटेल कैपिटल ने निवेश किया है. इनमें से ज्यादातर कंपनियां अमेरिका की हैं. क्वालकॉम ने भी पहले जैसे ही जियो के वैल्यूएशन के आधार पर निवेश करेगी जिसमें जियो का इक्विटी वैल्यूएशन 4.91 लाख करोड़ रुपये का और एंटरप्राइज वैल्यूएशन 5.16 लाख करोड़ रुपये का माना गया है. क्वालकॉम ने भारत में इसके पहले डेयरी, ट्रांसपोर्टेशन, डिफेंस जैसे कई सेक्टर में निवेश किया है.
 

सम्बंधित ख़बरें