RBI ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया

RBI ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया

मुंबई (महामीडिया) भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्‍त वर्ष की अपनी आखिरी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट को यथावत रखते हुए इसमें कोई बदलाव नहीं किया है। रेपो रेट 5.15 प्रतिशत पर यथावत है।  इससे पहले लगातार 5 बार कटौती करते हुए रेपो रेट में 1.35 प्रतिशत की कमी की गई थी। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि जब तक संभव है, वह नीतिगत रुख को उदार बनाए रखने की कोशिश करेगा। मौद्रिक नीति समिति के सभी छह सदस्‍यों ने नीतिगत दर को यथावत रखने के पक्ष में मतदान किया था।  गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने लगातार दूसरी बार ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। इससे पहले दिसंबर की बैठक में भी  ब्याज दरें स्थिर रखी थीं।
आरबीआई ने कहा है कि अर्थव्यवस्था में नरमी बरकरार है, आर्थिक वृद्धि दर संभावित क्षमता से नीचे बनी हुई है। रिजर्व बैंक को निकट भविष्य में मुद्रास्फीति के उच्च बने रहने की भी आशंका है। कुल मिलाकर मुद्रास्फीति का परिदृश्य बेहद अनिश्चित है।  
भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्‍त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर 6 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। आरबीआई ने कहा है कि अर्थव्‍यवस्‍था में निरंतर कमजोरी बनी हुई और आउटपुट गैप अभी भी नकारात्‍मक बना हुआ है।

सम्बंधित ख़बरें