1600 अंक से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ शेयर बाजार

1600 अंक से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ शेयर बाजार

मुंबई (महामीडिया) राहत पैकेज की उम्मीदों से शेयर बाजार में 4 दिन से जारी गिरावट का दौर आज खत्म हो गया। हफ्ते के आखिरी सत्र में सेंसेक्स 1628 अंक की बढ़त के साथ 29916 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 482 अंक की बढ़त के साथ 8745 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 30400 के स्तर से ऊपर पहुंच गया था।
दुनिया भर की सरकारों ने अपनी अपनी अर्थव्यवस्थाओं को संभालने के लिए राहत पैकेज जारी करने के संकेत दिए हैं। भारत में भी प्रधानमंत्री मोदी ने टास्क फोर्स बनाने का ऐलान किया है, जो कोरोना के अर्थव्यवस्था पर असर से निपटने के लिए कदम उठाएगी। राहत की उम्मीदों के बाद ही अमेरिकी बाजारों में बढ़त का रुख देखने को मिला है। इसके साथ ही क्रूड कीमतों में सुधार से भी सेंटीमेंट्स बेहतर हुए हैं। जानकारों के मुताबिक कई स्टॉक गिरावट के साथ निवेश का आकर्षक विकल्प बन चुके हैं, इसलिए सकारात्मक संकेत आते ही निवेशकों ने निचले स्तर पर पहुंच चुके बाजार में खरीदारी की है।
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त एफएमसीजी सेक्टर में दर्ज हुई है। सेक्टर इंडेक्स 8.8 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं आईटी सेक्टर इंडेक्स 8.5 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। मेटल सेक्टर इंडेक्स 7.7 फीसदी, फार्मा सेक्टर 4 फीसदी और ऑटो सेक्टर 3.7 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ।

सम्बंधित ख़बरें