राशिफल

मेष

नवंबर का महीना आपके लिए काफी मिलाजुला फल देने वाला सिद्ध होगा। शासन सत्ता का तो पूर्ण सहयोग मिलेगा किन्तु, कुछ अशुभ ग्रहगोचर के प्रभावस्वरूप आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। झगड़े विवाद से बचें तथा कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार के प्रतिष्ठानों में प्रतीक्षित पड़े हुए कार्यो का निपटारा होगा। सामाजिक पद प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी।

वृषभ

संपूर्ण माह आपके लिए सामान्य फल देने वाला ही रहेगा। आर्थिक दृष्टि से कहीं ना कहीं आप उलझ सकते हैं इसलिए किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें, अन्यथा हानि की संभावना सर्वाधिक रहेगी। कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत फिर भी, विवादों से बचें।

मिथुन

माह आपके लिए अत्यधिक सफलता दिलाने वाला रहेगा। विद्यार्थियों के लिए तो यह माह किसी वरदान से कम नहीं है इसलिए शिक्षा प्रतियोगिता में और सफलता प्राप्ति के लिए प्रयास करें। प्रतीक्षित परिणाम आपके पक्ष में आएगा। व्यापारियों के लिए भी समय अपेक्षाकृत अधिक अनुकूल है। मकान अथवा वाहन खरीदने का संकल्प पूर्ण हो सकता है। स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। घर में मांगलिक कार्यों का शुभ अवसर आएगा।

कर्क

माह का आरंभ कार्य व्यापार में अच्छी सफलता दिलाने का योग बनाया हुआ है इसलिए कोई भी बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना चाहें अथवा अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहे तो उस दृष्टि से समय अधिक अनुकूल रहेगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से सहयोग मिलेगा। उच्चाधिकारियों से भी मधुर संबंध बनाए रखें। अपनी रणनीतियों को गोपनीय रखते हुए कार्य करेंगे तो सफलता की संभावना सर्वाधिक रहेगी। दीपावली के बाद के ग्रह गोचर में आए परिवर्तन से आर्थिक पक्ष और मजबूत होगा।

सिंह

संपूर्ण माह आपके लिए बेहतरीन सफलता दिलाने वाला सिद्ध होगा। पराक्रम की वृद्धि होगी। अपनी ऊर्जा शक्ति के बलपर विषम हालात को भी सामान्य करने में सफल रहेंगे जिसके परिणामस्वरुप आपके द्वारा लिए गए निर्णय तथा किए गए कार्यों की सराहना होगी। परिवार को अधिक समय न दे पाने के कारण कुछ कलह का सामना भी करना पड़ सकता है।

कन्या

माह के आरंभिक ग्रह-गोचर कुछ पारिवारिक कलह एवं तनाव का सामना करवाएंगे। आपके अपने ही लोग नीचा दिखाने का असफल प्रयास करेंगे। कार्य क्षेत्र में भी शीर्ष अधिकारियों से संबंध बिगड़ने न दें। आर्थिक दृष्टि से तो माह बेहतरीन रहेगा। रुका हुआ धन भी आएगा। शादी विवाह की वार्ता में थोड़ा विलंब हो सकता है इसे ग्रह योग समझकर व्यर्थ में तनाव न लें। दैनिक व्यापारियों के लिए समय अनुकूल रहेगा।

तुला

संपूर्ण स्वास्थ्य की दृष्टि से कुछ प्रतिकूल हो सकता है शारीरिक पीड़ा से बच्चे के शरीर में कैल्शियम की कमी ना होने दें। आर्थिक दृष्टि से माह बेहतर रहेगा किंतु, किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा दिया गया धन समय पर मिलने में संदेह रहेगा। अपनी जिद एवं आवेश पर नियंत्रण रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे।

वृश्चिक

माह आपके लिए हर तरफ से बेहतरीन सफलता दिलाने वाला सिद्ध होगा। समाज के संभ्रांत लोगों से मेलजोल बढ़ेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा विलासितापूर्ण  वस्तुओं का क्रय कर सकते हैं। अपनी कार्यकुशलता तथा दूरदर्शिता के बलपर कठिन परिस्थितियों पर भी नियंत्रण पा लेंगे।

धनु

संपूर्ण माह शिक्षा प्रतियोगिता की दृष्टि से अति सफलता दायक रहेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन का प्रयास कर रहे हों अथवा नए अनुबंध के हस्ताक्षर का अवसर हो तो उसे तत्काल स्वीकार करें। शोध परक एवं आविष्कारक कार्यों में अति सफल रहेंगे जिसके प्रभावस्वरूप पद और गरिमा की वृद्धि होगी। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग।

मकर

आरंभ से ही यह माह आपके लिए कुछ अधिक ही उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। अत्यधिक भागदौड़ और अपव्यय के कारण आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है। किसी संबंधी अथवा मित्र के द्वारा अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग। शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। सरकारी सर्विस के लिए भी आवेदन करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल। माह के अंतिम सप्ताह से ग्रह गोचर में और शुभता आने के फलस्वरुप प्रतीक्षित पड़े कार्यो का निपटारा होगा।

कुंभ

सफलता की दृष्टि से तो संपूर्ण माह बेहतरीन रहेगा किंतु किसी न किसी कारण से पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति का सामना करना पड़ेगा। व्यर्थ विवादों से बचें और कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। कार्यक्षेत्र में भी  अधिकारियों से मधुर संबंध बनाए रखें। मकान अथवा वाहन के क्रय का योग। विद्यार्थियों के लिए शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता प्राप्ति के लिए ग्रह गोचर अनुकूल।

मीन

ग्रह गोचर की अनुकूलता तथा अपने अदम्य साहस एवं पराक्रम के बलपर आप सफलताओं  का पूर्ण आनंद लेंगे। जैसी सफलता चाहेंगे उसे हासिल करेंगे। आय के साधन बढ़ेंगे। काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से मतभेद ना पैदा होने दें। स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। परिवार में मांगलिक कार्यों का सुअवसर आएगा। धर्म-कर्म के मामलों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान पुण्य करेंगे।

मेष

यह वर्ष मेष राशि वाले जातकों को विशेष फलदायक होगा। काम बाधित होते हुए भी विशेष प्रयास से सफल हो जायेगा। नौकरी पेशा आदि में सुदृढ़ता पदोन्नति के अवसर मिलते रहेंगे। राजनैतिक जीवन में भी पद प्रतिष्ठा मिलने के संयोग रहेंगे। पारिवारिक तनाव कुछ हद तक हो सकता है या सहकर्मी से भी थोड़ा तनाव होने की संभावना है। धन संपत्ति में वृद्धि के पूर्ण आसार रहेंगे। व्यापार के माध्यम से वाहन संपत्ति बढ़ने की भी संभावना है। पारिवारिक स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। खान-पान की लापरवाही से समस्या हो सकती है जिसका विशेष ध्यान रखना होगा। जनवरी-फरवरी माह में कुछ परिवर्तन, विदेश प्रवास, स्थान्तरण भी हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षा में एकाग्रता से सफलता लायी जा सकती है। धार्मिक कार्यों में भी रूझान रहेगा। शिव और हनुमान जी की आराधना, पूजन विशेष फलदायक रहेगा।

वृषभ

वृष राशि वालों के लिए यह वर्ष सामान्य फलदायक हो सकता है। इसके जातकों को क्षमता से अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। कुछ आर्थिक मंदी से जूझने के भी आसार हैं अगर नौकरी या पेशेवर हैं तो पदोन्नति के साथ स्थानांतरण की संभावना भी रहेगी। कुछ महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व भी सौपे जा सकते हैं जो आपका पद प्रतिष्ठा के प्रति आत्म सम्मान बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। घर परिवार या पड़ोस से थोड़ा मतभेद भी हो सकता है लेकिन आपकी सूझबूझ से आपके अनुकूल ही रहेगा। स्वास्थ्य भी सामान्य रहेगा। बदलते मौसम में विशेष सावधानी रखनी पड़ेगी। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही परेशानी भी बन सकती है। यात्रा देश-विदेश प्रयास के फुल अवसर मिल सकते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं में लक्ष्य की एकाग्रता और कठिन परिश्रम से सफलता मिलेगी। धार्मिक कार्यों की ओर मन इच्छुक रहेगा। चावल शक्कर का दान सफेद पुष्प से पूजन दूध सफेद मिष्ठान ज्यादा फलदायक होंगे। श्री यंत्र पूजन भी लाभदायक रहेगा।

मिथुन

यह वर्ष मिथुन राशि वालों के लिए विशेष सावधानी रखने वाला होगा। क्योंकि शनि की अढ़ैया मानसिक तुलन तथा नाव बढ़ाने में कारण बन सकती है। कार्यो में रूकावट भी सकती है। मन मुटाव या तनाव पार एधा बन सकता है जो किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से र भी हो सकता है। अप्रैल, मई में अचल संपत्ति में वृद्धि हो कती है। घर परिवार में मांगलिक कार्य भी हो सकते हैं। मान्य स्वास्थ्य रहेगा। नेत्रकारक परेशानी होने की संभावना है तथा वाहन से कष्ट के संकेत है जिसमें सावधानी खने से बचा जा सकता है। कार्यक्षेत्र में विवेक से निर्णय ले परिवर्तन होते रहने की संभावना रहेगी। प्रतियोगी परीक्षा इत्यादि में वर्ष का पूवर्द्धि सफलता लायेगा। धार्मिक कार्यों सुन्दर काण्ड, हनुमान चालीसा का पाठ तथा प्रात: पीपल वृक्ष का स्पर्श, जल चढ़ाना इत्यादि फलदायक रहेगा। वृक्षारोपण भी कर सकते हैं, मन की शांति के लिए पन्ना रत्न धारण किया जा सकता है।

कर्क

यह वर्ष कर्क राशिवाले जातकों के लिए विशेष उपलब्ध कारक रहेगा। नौकरी या पेशे में पदोन्नति तथा व्यापारिक लाभ मिल सकता है। साझेदारी है तो थोड़ा तनाव भी हो सकता है। धन सम्पत्ति में वृद्धि हो सकती है। रूका हुआ पैसा या धन वापस मिल सकता है। घर में पारिवारिक कार्य सम्पन्न है सकते हैं। पारिवारिक रिश्तों के कारण आपको लाभ हो सकता है। माता िपता के स्वास्थ्य के कारण परिवार के सदस्यों में तनाव भी हो सकता है। बुखार या वात-पित्त इत्यादि से कुछ कष्ट होने की संभावना है। गृहों की स्थिति पद प्रतिष्ठा में लाभ पहुंचायेगी। धार्मिक यात्रा तथा विदेश यात्रा का सुख मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षा इत्यादि में परिश्रम से पूर्ण सफलता मिलेगी। यश प्राप्त होगा। शिव आराधना मोती धारण करना, रूद्राभिषेक विशेष फलदायक रहेगा।

सिंह

यह वर्ष सिंह राशि जातक के लिए तो सफलता कारक होगा। हर कार्य दुगुनी गति से प्रगति की ओर होगा। रूके हुए कार्य पूरे हो जायेंगे। परिश्रम का पूर्ण फल मिलने की संभावना है यह वर्ष पिछले वर्ष से अधिक कारगर सिद्ध होगा। धन संपत्ति में भी लाभदायक रहेगा। घर परिवार पर व्यय तथा परेशानी तनाव के कारण हो सकती है। मई-जून के अंत में कुछ मांगलिक कार्य भी पूर्ण हो सकते है। हारमोन्स परिवर्तन के कारण स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। उदर विकार की समस्या भी जुलाई के मध्य में दिख सकती है। प्रतियोगी परीक्षाओं में कड़ी मेहनत परिश्रम से ही सफलता अर्जित हो सकती है। धार्मिक कार्यों में हनुमत, शिव आराधना कलदार वृक्षो का रोपण लाभदायक सिद्ध होगा।

कन्या

इस वर्ष आपको व्यवसाय या आजीवोकापार्जन के साधनों में विशेष सावधानी से कार्य करना पड़ेगा। अगर साझेदारी में कोई कार्य करते हैं तो आर्थिक कारणों से सहकर्मी के साथ थोड़ा विवाद या मतभेद हो सकता है जो किसी प्रभवोत्पद व्यक्ति की सहायता से दूर हो जायेगा। सर्विस या औद्योगिक क्षेत्र में विशेष परिश्रम तथा संयम से कार्य करना पड़ेगा। नये कार्यों में सफल स्थान परिवर्तन भी हो सकता है। विपरित परिस्थिति में भी धैर्य और संयम से कार्य करने पर सफलता मिल जायेगी। बेकार पड़ी भूमि या वाहन के विक्रय से लाभ होगा। अनावश्यक बातों में विवाद बढ़ने की संभावना है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में हडड्ी तथा संक्रामक रोगों के प्रति विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है।

तुला

तुला राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष व्यापारिक क्षेत्र में शुभ फलदायक रहेगा। यदि अप की नौकरी पेशी हैं तो आपके कार्य से संबंधित महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आपको सौंपी जा सकती है। जो आपका पदोन्नति में सहायक बनेगी। यदि आप समाज के प्रति कर्तव्यनिष्ठ और परोपकारी हैं तो कोई बड़ा सम्मान भी आपको मिल सकता है। धन संपत्ति के क्षेत्र में व्यापारिक भवन इत्यादि से लाभ होगा। नये भवन का सुख भी मिल सकता है। घर परिवार में पितृ पक्ष से मतभेद हो सकता है। संतान सुख भी मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षा में इस वर्ष सफलता मिलने की पूरी-पूरी संभावना है धार्मिक कार्यो में लक्ष्मी, गणेशा पूजन, फल मिष्ठान वितरण इत्यादि लाभ पहुंचायेगा।

वृश्चिक

यह वर्ष वृश्चिक राशि वालों के लिए रूके कार्यो को पूर्ण करने और कार्य की प्रगति में द्रुतगति से विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। स्वनिर्णय विशेष सफलता दिलायेंगे। दु्रतगति से लिए गए निर्णय भी सफलता ही दिलायेंगे सहपाठी या साझेदारी के साथ मतभेद भी स्वयं के निर्णय या धैर्य से सफलता ही दिलायेंगे। आपसी मनमुटाव को दूर करेंगे। यदि आप सर्विस में है तो उच्च वर्ग से भी विवाद हो सकता है। लेकिन आपकी स्वयं की समझ से सुलझ जायेगा। राजनीति क्षेत्र में उच्च पद सम्मान मिलने की संभावना है। धन सम्पत्ति से संबंधित मामले भी सुलझने के अवसर रहेंगे।

धनु

यह वर्ष आपके कार्य क्षेत्र को सामान्य गति से आगे बढ़ायेगा यदि आप नौकर पेशा हैं, तो उच्च अधिकारिक वर्ग की मदद से उन्नति होगी। राजनीति क्षेत्र में है तो पद सम्मान मिल सकता है। कुछ कार्यों में बाधा आने की संभावना है आपके चाहने पर भी काम द्रुत गति से आगे नहीं बढ़ पायेगा। धन सम्पत्ति के क्षेत्र में अचल संपत्ति में वृद्धि हो सकती है। भूमि, भवन का किराया भी आ सकता है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। स्वास्थ्य समस्यायें आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं। पारिवारिक प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में प्रवास धार्मिक यात्रा की संभावना, प्रतियोगी परीक्षा में कम परिश्रम भी अधिक लाभदायक सिद्ध होगा नौकरी लगने का पूरा-पूरा संयोग है।

मकर

यह वर्ष मकर राशि वाले जातकों के लिए निर्णय के प्रति अनुकूलता लायेगा। संबंधों में वाद-विवाद के बाद भी मधुरता लायेगा। कार्यों की अनुकूल सफलता के कारण मन हर्ष और उल्लास से पूर्ण प्रसन्न रहेगा। अगर राजनीति में हैं तो असंतुलन के कारण इस्तीफा देकर नये कार्य को करने का मन हो सकता है या स्थान परिवर्तन पार्टी परिवर्तन भी हो सकता है। धन सम्पत्ति के मामले सुलझ कर लाभ मिल सकता है। आपके स्वास्थ्य में जून माह से कुछ कष्ट या परेशानी हो सकती है। भय से भी परेशान हो सकते हैं। उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ भ्रमण भी होगा। प्रतियोगी परीक्षा में अप्रत्याशित सफलता मिल सकती है।

कुंभ

यह वर्ष कुम्भ राशि के जातकों को स्वविवेक से लिए गए निर्णय कार्य में सफल बनायेंगे। मशीनरी टूट-फूट या उधारी का पैसा वापस न मिलने से थोड़ी चिंता हो सकती है। अगर नौकरी या सर्विस पेशे में है तो थोड़ा मतभेद, वाद-विवाद परेशान कर सकता है लेकिन स्वयं की समझ और धैर्य से हर प्रकार का मामला सुलझ सकता है। राजनीति के क्षेत्र में कोई बड़ी जिम्मेदारी भी मिल सकती है। धन सम्पत्ति के क्षेत्र में सम्पत्ति की खरीदी और बिक्री की संभावना भी है। पारिवारिक स्थिति में भी उतार-चढ़ाव रह सकता है। उच्च शिक्षा के लिए बाहर भी जाना पड़ेगा। आत्मचाहा परिवर्तन, स्थानान्तरण भी हो सकता है। स्वास्थ्य में सामान्य बीमारियों के भी संकेत मिल सकते हैं।

मीन

यह वर्ष मीन राशि वाले जातकों के लिए शुभ गोचर के साथ शुभ फल प्रदान करेगा। व्यापार राजनीति, नौकरी के सभी क्षेत्रों में प्रगति करायेगा। साझेदारी भी आपको ऊँचाई पर पहुंचाने में आपकी फुद मदद करेगी। नौकरी के क्षेत्र में नयी नौकरी करने का विचार भी आपके मन में आ सकता है। राजनिति के क्षेत्र में पद प्रतिष्ठ, पदोन्नति के पूरे आसार हैं यह वर्ष प्रत्येक ओर से आपको द्रुत गति से विकास की ओर, आर्थिक लाभ की ओर बढ़ायेगा। धन सम्पत्ति के क्षेत्र में बकाया राशि प्राप्त होगी, ऋण मुक्त होने की पूरी संभावना रहेगी। घर परिवार से अलग नया व्यापार भी हो सकता है। स्वास्थ्य के्रप्रति सावधानी लाभदायक सिद्ध होगी। स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें हो सकती है। प्रतियोगी परिक्षाएं भी मेहनत से सफलता दिलाएंगी।