राशिफल

मेष

यह वर्ष मेष राशि वाले जातकों को विशेष फलदायक होगा। काम बाधित होते हुए भी विशेष प्रयास से सफल हो जायेगा। नौकरी पेशा आदि में सुदृढ़ता पदोन्नति के अवसर मिलते रहेंगे। राजनैतिक जीवन में भी पद प्रतिष्ठा मिलने के संयोग रहेंगे। पारिवारिक तनाव कुछ हद तक हो सकता है या सहकर्मी से भी थोड़ा तनाव होने की संभावना है। धन संपत्ति में वृद्धि के पूर्ण आसार रहेंगे। व्यापार के माध्यम से वाहन संपत्ति बढ़ने की भी संभावना है। पारिवारिक स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। खान-पान की लापरवाही से समस्या हो सकती है जिसका विशेष ध्यान रखना होगा। जनवरी-फरवरी माह में कुछ परिवर्तन, विदेश प्रवास, स्थान्तरण भी हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षा में एकाग्रता से सफलता लायी जा सकती है। धार्मिक कार्यों में भी रूझान रहेगा। शिव और हनुमान जी की आराधना, पूजन विशेष फलदायक रहेगा।

वृषभ

वृष राशि वालों के लिए यह वर्ष सामान्य फलदायक हो सकता है। इसके जातकों को क्षमता से अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। कुछ आर्थिक मंदी से जूझने के भी आसार हैं अगर नौकरी या पेशेवर हैं तो पदोन्नति के साथ स्थानांतरण की संभावना भी रहेगी। कुछ महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व भी सौपे जा सकते हैं जो आपका पद प्रतिष्ठा के प्रति आत्म सम्मान बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। घर परिवार या पड़ोस से थोड़ा मतभेद भी हो सकता है लेकिन आपकी सूझबूझ से आपके अनुकूल ही रहेगा। स्वास्थ्य भी सामान्य रहेगा। बदलते मौसम में विशेष सावधानी रखनी पड़ेगी। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही परेशानी भी बन सकती है। यात्रा देश-विदेश प्रयास के फुल अवसर मिल सकते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं में लक्ष्य की एकाग्रता और कठिन परिश्रम से सफलता मिलेगी। धार्मिक कार्यों की ओर मन इच्छुक रहेगा। चावल शक्कर का दान सफेद पुष्प से पूजन दूध सफेद मिष्ठान ज्यादा फलदायक होंगे। श्री यंत्र पूजन भी लाभदायक रहेगा।

मिथुन

यह वर्ष मिथुन राशि वालों के लिए विशेष सावधानी रखने वाला होगा। क्योंकि शनि की अढ़ैया मानसिक तुलन तथा नाव बढ़ाने में कारण बन सकती है। कार्यो में रूकावट भी सकती है। मन मुटाव या तनाव पार एधा बन सकता है जो किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से र भी हो सकता है। अप्रैल, मई में अचल संपत्ति में वृद्धि हो कती है। घर परिवार में मांगलिक कार्य भी हो सकते हैं। मान्य स्वास्थ्य रहेगा। नेत्रकारक परेशानी होने की संभावना है तथा वाहन से कष्ट के संकेत है जिसमें सावधानी खने से बचा जा सकता है। कार्यक्षेत्र में विवेक से निर्णय ले परिवर्तन होते रहने की संभावना रहेगी। प्रतियोगी परीक्षा इत्यादि में वर्ष का पूवर्द्धि सफलता लायेगा। धार्मिक कार्यों सुन्दर काण्ड, हनुमान चालीसा का पाठ तथा प्रात: पीपल वृक्ष का स्पर्श, जल चढ़ाना इत्यादि फलदायक रहेगा। वृक्षारोपण भी कर सकते हैं, मन की शांति के लिए पन्ना रत्न धारण किया जा सकता है।

कर्क

यह वर्ष कर्क राशिवाले जातकों के लिए विशेष उपलब्ध कारक रहेगा। नौकरी या पेशे में पदोन्नति तथा व्यापारिक लाभ मिल सकता है। साझेदारी है तो थोड़ा तनाव भी हो सकता है। धन सम्पत्ति में वृद्धि हो सकती है। रूका हुआ पैसा या धन वापस मिल सकता है। घर में पारिवारिक कार्य सम्पन्न है सकते हैं। पारिवारिक रिश्तों के कारण आपको लाभ हो सकता है। माता िपता के स्वास्थ्य के कारण परिवार के सदस्यों में तनाव भी हो सकता है। बुखार या वात-पित्त इत्यादि से कुछ कष्ट होने की संभावना है। गृहों की स्थिति पद प्रतिष्ठा में लाभ पहुंचायेगी। धार्मिक यात्रा तथा विदेश यात्रा का सुख मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षा इत्यादि में परिश्रम से पूर्ण सफलता मिलेगी। यश प्राप्त होगा। शिव आराधना मोती धारण करना, रूद्राभिषेक विशेष फलदायक रहेगा।

सिंह

यह पर्व सिंह राशि जातक के लिए तो सफलता कारक होगा। हर कार्य दुगुनी गति से प्रगति की ओर होगा। रूके हुए कार्य पूरे हो जायेंगे। परिश्रम का पूर्ण फल मिलने की संभावना है यह वर्ष पिछले वर्ष से अधिक कारगर सिद्ध होगा। धन संपत्ति में भी लाभदायक रहेगा। घर परिवार पर व्यय तथा परेशानी तनाव के कारण हो सकती है। मई-जून के अंत में कुछ मांगलिक कार्य भी पूर्ण हो सकते है। हारमोन्स परिवर्तन के कारण स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। उदर विकार की समस्या भी जुलाई के मध्य में दिख सकती है। प्रतियोगी परीक्षाओं में कड़ी मेहनत परिश्रम से ही सफलता अर्जित हो सकती है। धार्मिक कार्यों में हनुमत, शिव आराधना कलदार वृक्षो का रोपण लाभदायक सिद्ध होगा।

कन्या

इस वर्ष आपको व्यवसाय या आजीवोकापार्जन के साधनों में विशेष सावधानी से कार्य करना पड़ेगा। अगर साझेदारी में कोई कार्य करते हैं तो आर्थिक कारणों से सहकर्मी के साथ थोड़ा विवाद या मतभेद हो सकता है जो किसी प्रभवोत्पद व्यक्ति की सहायता से दूर हो जायेगा। सर्विस या औद्योगिक क्षेत्र में विशेष परिश्रम तथा संयम से कार्य करना पड़ेगा। नये कार्यों में सफल स्थान परिवर्तन भी हो सकता है। विपरित परिस्थिति में भी धैर्य और संयम से कार्य करने पर सफलता मिल जायेगी। बेकार पड़ी भूमि या वाहन के विक्रय से लाभ होगा। अनावश्यक बातों में विवाद बढ़ने की संभावना है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में हडड्ी तथा संक्रामक रोगों के प्रति विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है।

तुला

तुला राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष व्यापारिक क्षेत्र में शुभ फलदायक रहेगा। यदि अप की नौकरी पेशी हैं तो आपके कार्य से संबंधित महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आपको सौंपी जा सकती है। जो आपका पदोन्नति में सहायक बनेगी। यदि आप समाज के प्रति कर्तव्यनिष्ठ और परोपकारी हैं तो कोई बड़ा सम्मान भी आपको मिल सकता है। धन संपत्ति के क्षेत्र में व्यापारिक भवन इत्यादि से लाभ होगा। नये भवन का सुख भी मिल सकता है। घर परिवार में पितृ पक्ष से मतभेद हो सकता है। संतान सुख भी मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षा में इस वर्ष सफलता मिलने की पूरी-पूरी संभावना है धार्मिक कार्यो में लक्ष्मी, गणेशा पूजन, फल मिष्ठान वितरण इत्यादि लाभ पहुंचायेगा।

वृश्चिक

यह वर्ष वृश्चिक राशि वालों के लिए रूके कार्यो को पूर्ण करने और कार्य की प्रगति में द्रुतगति से विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। स्वनिर्णय विशेष सफलता दिलायेंगे। दु्रतगति से लिए गए निर्णय भी सफलता ही दिलायेंगे सहपाठी या साझेदारी के साथ मतभेद भी स्वयं के निर्णय या धैर्य से सफलता ही दिलायेंगे। आपसी मनमुटाव को दूर करेंगे। यदि आप सर्विस में है तो उच्च वर्ग से भी विवाद हो सकता है। लेकिन आपकी स्वयं की समझ से सुलझ जायेगा। राजनीति क्षेत्र में उच्च पद सम्मान मिलने की संभावना है। धन सम्पत्ति से संबंधित मामले भी सुलझने के अवसर रहेंगे।

धनु

यह वर्ष आपके कार्य क्षेत्र को सामान्य गति से आगे बढ़ायेगा यदि आप नौकर पेशा हैं, तो उच्च अधिकारिक वर्ग की मदद से उन्नति होगी। राजनीति क्षेत्र में है तो पद सम्मान मिल सकता है। कुछ कार्यों में बाधा आने की संभावना है आपके चाहने पर भी काम द्रुत गति से आगे नहीं बढ़ पायेगा। धन सम्पत्ति के क्षेत्र में अचल संपत्ति में वृद्धि हो सकती है। भूमि, भवन का किराया भी आ सकता है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। स्वास्थ्य समस्यायें आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं। पारिवारिक प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में प्रवास धार्मिक यात्रा की संभावना, प्रतियोगी परीक्षा में कम परिश्रम भी अधिक लाभदायक सिद्ध होगा नौकरी लगने का पूरा-पूरा संयोग है।

मकर

यह वर्ष मकर राशि वाले जातकों के लिए निर्णय के प्रति अनुकूलता लायेगा। संबंधों में वाद-विवाद के बाद भी मधुरता लायेगा। कार्यों की अनुकूल सफलता के कारण मन हर्ष और उल्लास से पूर्ण प्रसन्न रहेगा। अगर राजनीति में हैं तो असंतुलन के कारण इस्तीफा देकर नये कार्य को करने का मन हो सकता है या स्थान परिवर्तन पार्टी परिवर्तन भी हो सकता है। धन सम्पत्ति के मामले सुलझ कर लाभ मिल सकता है। आपके स्वास्थ्य में जून माह से कुछ कष्ट या परेशानी हो सकती है। भय से भी परेशान हो सकते हैं। उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ भ्रमण भी होगा। प्रतियोगी परीक्षा में अप्रत्याशित सफलता मिल सकती है।

कुंभ

यह वर्ष कुम्भ राशि के जातकों को स्वविवेक से लिए गए निर्णय कार्य में सफल बनायेंगे। मशीनरी टूट-फूट या उधारी का पैसा वापस न मिलने से थोड़ी चिंता हो सकती है। अगर नौकरी या सर्विस पेशे में है तो थोड़ा मतभेद, वाद-विवाद परेशान कर सकता है लेकिन स्वयं की समझ और धैर्य से हर प्रकार का मामला सुलझ सकता है। राजनीति के क्षेत्र में कोई बड़ी जिम्मेदारी भी मिल सकती है। धन सम्पत्ति के क्षेत्र में सम्पत्ति की खरीदी और बिक्री की संभावना भी है। पारिवारिक स्थिति में भी उतार-चढ़ाव रह सकता है। उच्च शिक्षा के लिए बाहर भी जाना पड़ेगा। आत्मचाहा परिवर्तन, स्थानान्तरण भी हो सकता है। स्वास्थ्य में सामान्य बीमारियों के भी संकेत मिल सकते हैं।

मीन

यह वर्ष मीन राशि वाले जातकों के लिए शुभ गोचर के साथ शुभ फल प्रदान करेगा। व्यापार राजनीति, नौकरी के सभी क्षेत्रों में प्रगति करायेगा। साझेदारी भी आपको ऊँचाई पर पहुंचाने में आपकी फुद मदद करेगी। नौकरी के क्षेत्र में नयी नौकरी करने का विचार भी आपके मन में आ सकता है। राजनिति के क्षेत्र में पद प्रतिष्ठ, पदोन्नति के पूरे आसार हैं यह वर्ष प्रत्येक ओर से आपको द्रुत गति से विकास की ओर, आर्थिक लाभ की ओर बढ़ायेगा। धन सम्पत्ति के क्षेत्र में बकाया राशि प्राप्त होगी, ऋण मुक्त होने की पूरी संभावना रहेगी। घर परिवार से अलग नया व्यापार भी हो सकता है। स्वास्थ्य के्रप्रति सावधानी लाभदायक सिद्ध होगी। स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें हो सकती है। प्रतियोगी परिक्षाएं भी मेहनत से सफलता दिलाएंगी।