मध्यप्रदेश में कल ट्रांसफर होंगे किसान सम्मान निधि के 400 करोड़ रुपए 

मध्यप्रदेश में कल ट्रांसफर होंगे किसान सम्मान निधि के 400 करोड़ रुपए 

भोपाल (महामीडिया) मध्यप्रदेश के लगभग 20 लाख किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि के 400 करोड़ रुपए कल ट्रांसफर किए जाएगे। इसके लिए सागर में कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसमें मुख्यमंत्री शि‍वराज सिंह चौहान यहां नगरीय विकास से जुड़े कामों की समीक्षा करने के साथ लोकार्पण भी करेंगे। इससे पहले सोयाबीन की फसल नुकसान के 1600 करोड़ रुपए 18 दिसंबर को 35 लाख 50 हजार किसानों के खाते में डाले गए थे।
मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में अभी तक साढ़े 17 लाख किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि जमा कराई जा चुकी है। शिवराज सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर सितंबर 2020 में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की है। इसके तहत किसानों के खातों में दो किस्तों में चार हजार रुपए डाले जा रहे हैं। केंद्र सरकार छह हजार रुपए तीन किस्तों में दे रही है।
इस योजना में लगभग 75 लाख किसान चिन्‍हित हैं। राजस्व विभाग के अफसरों का कहना है कि मार्च 2021 तक सभी पात्र किसानों को राज्य सरकार की योजना के तहत पहली किस्त दी जाएगी। इसके लिए पहले छोटे किसानों का चयन किया गया है। इसके बाद मध्यम श्रेणी के किसानों को लाभांवित किया जाएगा। दोनों योजनाओं को मिलाकर किसानों को साल भर में 10 हजार रुपए मिलेंगे।
 

सम्बंधित ख़बरें