हवाई सफर भी महंगा होगा

हवाई सफर भी महंगा होगा

नई दिल्ली (महामीडिया) हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। आज जेट फ्यूल या एविएशन टरबाइन फ्यूल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतों में तेजी के कारण एटीएफ में 6.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। सरकारी तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमतों में 3,663 रुपए प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की। जेट फ्यूल में बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 59,400.91 रुपए प्रति किलोलीटर हो गई। बता दें कि एविएशन टरबाइन फ्यूल के दाम बढ़ने से फ्लाइट टिकट के दाम बढ़ सकते हैं।
फरवरी से जेट फ्यूल की कीमतों में यह तीसरी बढ़ोतरी है। इसके पहले, 16 फरवरी को कीमतों में 3.6 फीसदी और 1 फरवरी को 3,246.75 रुपए प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की गई थी। कीमतों में बढ़ोतरी उन एयरलाइनों के मार्जिन में कमी लाएगी, जो महामारी के चलते यात्रा प्रतिबंधों के बीच अपनी क्षमता से कम उड़ान भर रही हैं।
बता दें कि एविएशन सेक्टर में एयरलाइंस कंपनियों का 40 से 50 फीसदी खर्च जेट फ्यूल की खरीद पर होता है। जेट फ्यूल के भाव में उछाल से फ्लाइट टिकट महंगा हो जाएगा। एयर टिकट के साथ-साथ कार्गो के दाम भी बढ़ेंगे। फ्लाइट टिकट के दाम बढ़ने का असर यात्रियों की जेब पर पड़ेगा तो फ्लाइट से सफर करने वाले लोगों की संख्या भी प्रभावित होगी।
 

सम्बंधित ख़बरें