अयोध्या 5.50 लाख दीपों से जगमगायेगी

अयोध्या 5.50 लाख दीपों से जगमगायेगी

अयोध्या (महामीडिया) रामनगरी में छोटी दीवाली पर दिव्य दीपोत्सव की रूपरेखा तैयार हो गई है। इस बार अयोध्या में तीन दिवसीय दीपोत्सव होगा और 5.50 लाख दीप जगमगा कर नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दीपोत्सव का आयोजन होगा और सभी कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण किया जाएगा। 
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंडलायुक्त ने बताया कि इस बार भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम 11 नवंबर से 13 नवंबर तक सिर्फ तीन दिवसीय होगा। इस बार मुख्य कार्यक्रम के एक दिन पूर्व 12 नवंबर को साकेत डिग्री कॉलेज से रामायण काल पर आधारित 11 झांकियां निकाली जाएंगी जो रामकथा पार्क तक जाएंगी। शोभायात्रा में निकाली जा रहीं झांकियों में सचित्र पात्र होंगे जो रामायण काल में घटित घटनाओं का दृश्य प्रस्तुत करेंगे।
13 नवंबर को मुख्य कार्यक्रम रामकथा पार्क, राम की पैड़ी, नयाघाट, सरयू आरती स्थलों पर होगा। रामकथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की ओर से श्रीराम सीता, लक्ष्मण  के स्वरूपों की आरती के साथ उनका विधि विधान से राज्याभिषेक किया जाएगा। इस दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा होगी। शाम को सरयू आरती के पश्चात भजन संध्या स्थल पर रामलीला का आयोजन तथा राम की पैड़ी पर दीप प्रज्वलन होगा।
 

सम्बंधित ख़बरें