रहने के लिए बेंगलुरू और शिमला सर्वश्रेष्ठ शहर

रहने के लिए बेंगलुरू और शिमला सर्वश्रेष्ठ शहर

नई दिल्ली (महामीडिया) शहरी विकास मंत्रालय ने आज ऐसे शहरों और नगर निगमों की लिस्ट निकाली है जो 2020 में रहने के लिहाज से देशभर में सबसे अच्छे हैं। 10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों में बेंगलुरू को देश का सबसे अच्छा रहने लायक शहर बताया गया है जबकि 10 लाख से कम आबादी वाले छोटे शहरों में शिमला को देश का सबसे अच्छा रहने लायक शहर बताया गया है। दिल्ली टॉप 10 शहरों की लिस्ट में नहीं है। दिल्ली का स्थान 13वां है। 
शहरी विकास मंत्रालय की लिस्ट में नगर निगमों को भी शामिल किया गया है और 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले नगर निगमों में इंदौर नगर निगम को देशभर में रहने के लिहाज से सबसे अच्छा नगर निगम माना गया है, 10 लाख से कम जनसंख्या वाले नगर निगमों में नई दिल्ली नगर निगम का पहला स्थान है। 
10 लाख से जनसंख्या वाले शहरों की बात करें तो बेंगलुरू के बाद दूसरा स्थान पुणे, तीसरा अहमदाबाद, चौथा चेन्नई, पांचवां सूरत, छठा नवी मुंबई, सातवां कोयंबटूर, आठवां वडोदरा, नौवां इंदौर और 10वां शहर ग्रेटर मुंबई है। वहीं छोटे यानि 10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में दूसरे स्थान पर भुवनेश्वर, तीसरे पर सिलवासा, चौथे पर काकीनाडा, पांचवें पर सेलम, छठे पर वेल्लोर, सातवें पर गांधीनगर, आठवें पर गुरुग्राम, नौवें पर देवनगिरी और 10वें स्थान पर तिरुचिरापल्ली है। 
10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले नगर निगमों में दूसरे स्थान पर सूरत, तीसरे पर भोपाल, चौथे पर पिंपरी चिंचवाड़, पांचवें पर पुणे, छठे पर अहमदाबाद, सातवें पर रायपुर आठवें पर ग्रेटर मुंबई, नौवें पर विशाखापतनम और 10वें पर वडोदरा है। 
 

सम्बंधित ख़बरें