शिक्षा मंडल ने कोरोना में परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनाया

शिक्षा मंडल ने कोरोना में परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनाया

भोपाल (महामीडिया) मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोविड-19 को देखते हुए परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में सूचना भेज दी गई है। परीक्षाओं के लिये परीक्षा आवेदन-पत्र एवं नामांकन की कार्रवाई आनलाइन की जाएगी। माशिमं से संबंद्वता प्राप्त प्रत्येक संस्थाओं के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षाओं के लिये आनलाइन नामांकन एवं आवेदन पत्र भरने की गाइड लाइन जारी की गई है। पूर्व में संचालित व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए उक्त कार्य इस वर्ष एनआईसी के माध्यम से मंडल से मान्यता प्राप्त विद्यालय द्वारा वेबसाइट पर लॉगिन कर विद्यालय को नामांकन एवं परीक्षा आवेदन -पत्र भरने का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में सूचित कर दिया गया है।
मंडल से कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं में अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को पर पुन: नामांकन भरने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें सीधे परीक्षा फार्म भरना होगा। परीक्षा फार्म भरते समय पूर्व नामांकन में दी गई जानकारी विद्यालय के माध्यम से भरी जाएगी।
वहीं पूर्व में उत्तीर्ण विद्यार्थी विषय परिवर्तन करके पुन: परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। पूर्व में उत्तीर्ण परीक्षा के विषयों में पुन: परीक्षा छात्र दे सकेंगे। किसी विषय में जिस परीक्षा में अधिक अंक होंगे उसे मान्य करते हुये उस वर्ष की अंकसूची जारी की जावेगी। इसी तरह अनुत्तीर्ण विद्यार्थी भी विषय में परिवर्तन करके पुन: परीक्षा दे पाएंगे। दोबारा परीक्षा देने के लिये सीधे विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म भरना होगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के नए आदेश से परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को राहत मिलेगी।
 

सम्बंधित ख़बरें