तुर्की को पछाड़ नौवें पायदान पर पहुंच सकता है भारत http://www.mahamediaonline.com

तुर्की को पछाड़ नौवें पायदान पर पहुंच सकता है भारत

नई दिल्ली (महामीडिया) कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। दो दिन पहले ही ईरान को पीछे छोड़ भारत दुनिया का दसवां सबसे प्रभावित देश बना था। अब यह तुर्की को पछाड़ नौवें पायदान पर पहुंचने वाला है। अभी तक की स्थिति को देखें तो बृहस्पतिवार तक भारत में तुर्की से ज्यादा संक्रमित मिल सकते हैं, जिसके बाद भारत नौवां सबसे प्रभावित देश बन जाएगा।
मई के पहले सप्ताह तक भारत 13वें पायदान पर था, लेकिन 16 मई को चीन और पेरू को पीछे छोड़ते हुए 11वां प्रभावित देश बन गया था। इसके बाद बीते सोमवार यानि 25 मई को 10वें स्थान पर पहुंच गया था। वर्ल्डोमीटर वेबसाइट के अनुसार तुर्की में अभी तक कुल मरीजों की संख्या 1.59लाख है जबकि भारत में यह आंकड़ा 1.58 लाख है।
विशेषज्ञों का दावा है कि जून के पहले सप्ताह तक भारत सातवें पायदान पर पहुंच जाएगा। डाटा विशेषज्ञ जेम्स विल्सन के मुताबिक, बीते एक सप्ताह में भारत में रोजाना औसतन साढ़े छह हजार मरीज मिले हैं। अगर इसी वृद्धि को आधार माना जाए तो अगले एक सप्ताह में करीब 50 हजार से ज्यादा केस मिलने के बाद भारत दो लाख मरीजों वाले देशों में शामिल हो जाएगा। अब तक सिर्फ छह देशों में मरीजों का आंकड़ा दो लाख के पार पहुंच चुका है।

सम्बंधित ख़बरें