महा हर्बल एवं महा नेचर उत्पाद श्रृंखला की लॉन्चिंग

महा हर्बल एवं महा नेचर उत्पाद श्रृंखला की लॉन्चिंग

भोपाल (महामीडिया) महर्षि महेश योगी संस्थान द्वारा विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक प्रतिरोधक, शक्तिवर्धक, बलबर्धक, औषधियों एवं हस्तनिर्मित सुगंधित, मनमोहक धूपबत्ती, साबुन आदि उत्पादों की श्रृंखला की आज विजयादशमी के दिन गुरु पूजन और वैदिक मंत्रों के साथ संस्था के प्रमुख ब्रह्मचारी गिरीश जी द्वारा अपार जनसमूह के बीच लॉन्चिंग की गई। आकर्षक पैकिंग, साज-सज्जा से सुसज्जित यह हर्बल उत्पाद शक्तिवर्धक, बलबर्धक और इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायक होंगे, क्योंकि कोई भी व्यक्ति इस प्रकार के उत्पाद का उपयोग करेंगे वैसा ही उनका स्वास्थ्य और सोच निर्मित होती है।
राजधानी के पास औद्योगिक क्षेत्र बगरोदा में स्थापित ‘महर्षि हर्बल फार्मेसी एण्ड रिसर्च सेंटर’ में आयोजित कार्यक्रम में ब्रह्मचारी गिरीश जी ने स्वदेशी हर्बल और आयुर्वेद उत्पाद की विशेषताएं बताते हुए कहा कि इनके इस्तेमाल से शरीर में बीमारियां प्रवेश नहीं कर पाती जिससे मनुष्य में निरंतर स्वस्थ्ता बनी रहती है। इस प्रकार की अनेक आयुर्वेदिक टेबलेट, चूर्ण और तेल आदि दवाओं का उत्पादन शुरू किया और यह पूरा आयुर्वेद उत्पादन देश के विख्यात आयुर्वेद विशेषज्ञों के विचार-विमर्श से ही किया गया है। इसी तरह हर्बल उत्पादन के अन्तर्गत बिना तीली की विभिन्न खुशबुओं में अगरबत्तियां, विभिन्न प्रकार के साबुन आदि भी लांच किए गए हैं।
ब्रह्मचारी गिरीश जी ने बताया कि महर्षि कौशल विकास संस्था द्वारा पहले से ही खादी एवं अन्य कपड़ों और मास्क का उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गृह उद्योग के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के पापड़, बढ़ी, दालें, विभिन्न मसाले अचार आदि का उत्पादन करके क्षेत्र में रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराये जाएंगे।
उन्होंने यह भी बताया कि संस्था शीघ्र ही जैविक अनाज और जैविक खाद का भी उत्पादन शुरू करने जा रही है। ब्रह्मचारी जी ने बताया कि संस्था द्वारा सभी प्रकार के शु़द्ध और स्वास्थ्यवर्धक उत्पादन महर्षि महेश योगी जी की कल्पना के अनुसार ही किये जा रहे हैं।
ब्रह्मचारी जी ने यह भी कहा कि क्षेत्र के स्थानीय निवासियों की सहायता से प्रधानमंत्री जी की ‘आत्म निर्भर भारत’ एवं ‘लोकल फार वोकल’ घोषणाओं को फलीभूत करने का महर्षि संस्थान संपूर्ण प्रयास कर रहा है एवं भविष्य में भी करता रहेगा। स्थानीय निवासियों को रोजगार उपलब्ध कराना संस्था की प्राथमिकता रहेगी।
इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह ने उत्पादों की गुणवत्ता एवं पैकिंग डिजाइन की भूरी-भूरी प्रशंसा की तथा कार्यक्रम के पश्चात् जनसमूह द्वारा लगभग रूपये 1 लाख की खरीदारी भी की गई। 
 

सम्बंधित ख़बरें