50 करोड़ की राशि से होगा माँ नर्मदा तट का सौन्दर्यीकरण 

50 करोड़ की राशि से होगा माँ नर्मदा तट का सौन्दर्यीकरण 

भोपाल (महामीडिया) खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि राज्य शासन के प्रस्ताव पर केन्द्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रसाद योजना के अंतर्गत माँ नर्मदा के उदगम स्थल अमरकंटक में विकास कार्यों के लिए 49 करोड़ 98 लाख रूपये स्वीकृत किये हैं। उन्होंने बताया कि अमरकंटक को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने एवं धर्मावलंबियों व श्रद्धालुओं को और अधिक सुविधा प्रदान करने के दृष्टिगत इस धार्मिक स्थल को विकसित करने के उनके प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था।
सिंह ने बताया कि माँ नर्मदा के उदगम स्थल पर प्रसाद योजना के अंतर्गत कुंड के जल शुद्धिकरण के लिए वाटर फिल्टर लगाया जाएगा। कुंड में 38 लाख 23 हजार रूपये की लागत से वॉटर फिल्टर के माध्यम से जल का शुद्धिकरण होगा। 
सिंह ने बताया कि प्रसाद योजना के अंतर्गत 4 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से सौंदर्यीकरण, संरक्षण एवं दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए कार्य किये जायेंगे। इनमें वॉटर फिल्टर के अलावा 12 लाख 11 हजार रूपये के सोलर पैनल लगाये जायेंगे। इससे उदगम परिसर एवं कल्चुरी मंदिर परिसर में एक करोड़ 62 लाख की लागत से मंदिर को मोनोक्रोमेटिक लाइटिंग से सुसज्जित किया जायेगा। इसके अलावा परिक्रमा परिसर में 55 लाख 33 हजार की लागत से किचन एवं भोजन परिसर की व्यवस्था तथा प्रवेश द्वार एवं परिसर के सौन्दर्यीकरण का काम किया जायेगा।
 

सम्बंधित ख़बरें