मोदी ने दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान लॉन्च किया

मोदी ने दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान लॉन्च किया

नई दिल्ली (महामीडिया) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान को लॉन्च किया। इस दौरान देश भर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 3006 सेशन साइट्स लॉन्च प्रोग्राम से वर्चुअल तरीके से जुड़े। पहले दिन भारत में हर सेशन साइट पर लगभग 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीनेशन के पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के बाद दूसरे चरण में हमें इसको 30 करोड़ की संख्या तक ले जाना है। उन्होंने कहा कि जो बुजुर्ग हैं, जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस चरण में टीका लगेगा। पीएम मोदी ने कहा, “आप कल्पना कर सकते हैं, 30 करोड़ की आबादी से ऊपर के दुनिया के सिर्फ तीन ही देश हैं- खुद भारत, चीन और अमेरिका।”
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “इतिहास में इस प्रकार का और इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।”
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी, सभी को वैक्सीन प्राथमिकता पर लगेगी। इनकी संख्या 3 करोड़ होती है। इन सभी के वक्सीनेशन का खर्च सरकार उठाएगी।
पीएम मोदी ने कहा, “आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं, लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं।”
 

सम्बंधित ख़बरें