15 अगस्त को मोदी करेंगे बढ़ी घोषणा

15 अगस्त को मोदी करेंगे बढ़ी घोषणा

नई दिल्ली (महामीडिया) स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जायेगा। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इस बार उत्साह कुछ फीका रहेगा, लेकिन इस बात की चर्चा अभी से होने लगी है कि लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्या बोलेंगे? पीएम मोदी इस बार क्या बड़ा ऐलान करने जा रहे हैं? माना जा रहा है कि पीएम मोदी वन नेशन वन हेल्थ कार्ड या एक देश एक स्वास्थ्य कार्ड की घोषणा कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो यह स्वास्थ्य सेवा के लिहाज से बड़ा कदम होगा। इस कार्ड के माध्य्म से लोग देश के किसी भी हिस्से में इलाज करवा पाएंगे।
एक तरह से वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना देश की स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की कवायद है। डिजिटल रूप में देश के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड मुहैया करवाया जाएगा, जिसमें उसकी सेहत से जुड़ हर छोटी बड़ी जानकारी होगी और यह जानकारी समय-समय पर अपडेट होती रहेगी। इस कार्ड में यह भी दर्ज होगा कि व्यक्ति ने कब क्या जांच करवाई और कहां किस बीमारी का इलाज करवाया।
इसके लिए एक सर्वर बनाया जाएगा और डॉक्टरों, क्लीनिक और अस्पतालों को इससे जोड़ा जाएगा। हालांकि यह योजना पूरी तरह से वैकल्पिक होगी। यानी यह व्यक्ति और अस्पतालों पर निर्भर करेगा कि वे इस सेवा से जुड़ना चाहते हैं या नहीं। जो लोग इस योजना का हिस्सा बनेंगे, उन्हें एक यूनिक आईडी प्रदान की जाएगी। इस आईडी से देश के किसी भी हिस्से में जाकर इलाज करवाया जा सकेगा। व्यक्तिगत रूप से भी लोग लॉगिन कर जानकारी हासिल कर पाएंगे।
 

सम्बंधित ख़बरें