झाबुआ में भगोरिया पर्व की तैयारियां शुरू, आदिवासियों ने ड्रेस कोड भी बनाई

झाबुआ में भगोरिया पर्व की तैयारियां शुरू, आदिवासियों ने ड्रेस कोड भी बनाई

झाबुआ (महामीडिया) मध्यप्रदेश के झाबुआ में दूर-दूर तक ख्याति प्राप्त भगोरिया पर्व की तैयारिंया जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। आज 25 फरवरी से 2 मार्च तक जिले में जगह-जगह त्योहारिया हाट लगेंगे। अब एक सप्ताह तक इनमें भगोरिया पर्व के लिए कपड़े, श्रृंगार सामग्री आदि की जमकर खरीददारी होगी। अगला हाट 3 मार्च को रहेगा, वही मुख्य भगोरिया हाट रहेगा। जितने अधिक त्योहारिया हाट आबाद रहेंगे, उतना ही भगोरिया पर्व चमकेगा। इसके बाद 3 से 9 मार्च तक भगोरिया हाट लगेंगे।
भगोरिया के लिए ड्रेस कोड तय करते हुए ग्रामीण समूह में एक साथ कपड़े लेने के लिए आएंगे ताकि भगोरिया मेले में एक जैसे कपड़े पहनकर आए। युवक व युवतियां सबसे ज्यादा इसमें रुचि लेते हैं। यह उनके मोहल्ले यानी फलिये की एकता को भी दर्शाता है।
युवतियां श्रृंगार सामग्री खरीदेंगी क्योंकि सज-धजकर जो उन्हें भगोरिया में आना है। वाद्ययंत्र खरीदने या दुरुस्त करवाने ग्रामीण आएंगे। हाट के दौरान पार्लर व सैलून पर भी भीड़ देखी जाती है।
गौरतलब है कि भगोरिया पर्व में आदिवासी लड़कि‍यां सज-धजकर आती हैं और आदि‍वासी लड़के जिस लड़की को पसंद करते हैं, उसके चेहरे पर गुलाल लगा देते हैं, यदि उस लड़की को भी वह लड़का पंसद होता है तो वह उस लड़के के चेहरे पर वापस गुलाल लगाती है। इस मेले में ऐसे वैवाहिक संबंध तय किए जाते हैं।
 

सम्बंधित ख़बरें