मार्च से शुरू होंगी मोदी की विदेश यात्राएं

मार्च से शुरू होंगी मोदी की विदेश यात्राएं

नई दिल्ली [ महामीडिया] नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राएं भारतीय विदेश नीति का अहम हिस्सा रही हैं। यह पीएम मोदी विदेश यात्राओं का ही असर है कि दुनिया में भारत का दबदबा बढ़ा है। हालांकि कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण पीएम लंबे समय से किसी विदेश यात्रा पर नहीं गए हैं, लेकिन अब यह सिलसिला फिर शुरू होना जा रहा है। खबर है कि मार्च 2021 से पीएम मोदी की विदेश यात्राएं शुरू होने जा रही हैं। इनमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने पर कार्यक्रम भी शामिल हैं। पीएम मोदी नए साल में अपनी विदेश यात्राओं की शुरुआत बांग्लादेश से कर सकते हैं। जानिए कहां कहां जा सकते हैं पीएम मोदी
- पीएम मोदी को मार्च, 2020 में ढाका जाना था लेकिन कोरोना के कारण नहीं जा सके। इसके बाद दिसंबर, 2020 में दोनो देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच वर्चुअल बैठक हुई थी। तब पीएम शेख हसीना ने मोदी को मार्च 2021 में बांग्लादेश की आजादी की 50वीं सालगिरह पर होने वाले आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।
- बांग्लादेश के बाद पीएम मोदी के पुर्तगाल की यात्रा पर जाने की तैयारी हो रही है। पुर्तगाल यात्रा यूरोपीय संघ के साथ भारत के रिश्तों को देखते हुए अहम माना जा रहा है। पुर्तगाल यात्रा भी पिछले वर्ष की ना हो सकने वाली यात्रा की भरपाई होगी। तब भारत-यूरोपीय संघ की सालाना बैठक में हिस्सा लेने के लिए मई 2020 में पीएम मोदी को वहां जाना था।
- जून, 2021 में ब्रिटेन में होने वाले समूह-7 देशों (G7) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी को बुलावा आ चुका है। लगातार तीसरी बार भारत को दुनिया के सबसे मजबूत 7 देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जा रहा है। साथ ही बैठक के दौरान पीएम मोदी की अमेरिका के आगामी राष्ट्रपति जो बाइडन से पहली मुलाकात संभव है।

सम्बंधित ख़बरें