आज विश्व कैंसर दिवस है

आज विश्व कैंसर दिवस है

नई दिल्ली (महामीडिया) आज विश्व कैंसर दिवस है। आम तौर पर लोग कैंसर का नाम सुनते ही डर जाते हैं। शारीरिक कष्ट के साथ ही मानसिक रूप से अवसाद में चले जाते हैं। जरूरत है बीमारी का समय से इलाज कराने की। समय से इलाज और नियमित रूप से दवा सेवन की जाए तो कैंसर पूरी तरह से ठीक हो सकता है। अब कैंसर लाइलाज नहीं है।
वैश्विक आधार पर एक दिन सभी लोगों को एक करने के द्वारा इसके एहतियाति कदम सहित इसके उपचार और इस महामारी के बारे में वास्तविक संदेश को फैलाने के साथ ही कैंसर के खिलाफ लड़ने के लिये रणनीति बनाने की ओर सरकारी और गैर-सरकारी स्वास्थ्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र, डबल्युएचओ के द्वारा सभी प्रयासों को याद करने के लिये पूरे विश्व में 4 फरवरी को हर साल विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इसे कुछ नयी रणनीतियों की योजना के साथ ही कुछ नये कार्यक्रमों को लागू करने के लिये मनाया जाता है जो इस बीमारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने में मदद करता है। ये कार्यक्रम वार्षिक आधर पर कैंसर के खिलाफ लड़ाई में शामिल केन्द्रीय अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण और दूसरे प्रमुख स्वास्थ्य संगठन की देखरेख में आयोजित किया जाता है।
यूआईसीसी (केन्द्रीय अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण) के नियंत्रण में और विभिन्न दूसरे प्रसिद्ध कैंसर समाजों, शोध संस्थानों, उपचार केन्द्रों और मरीजों के समूह की सहायता के साथ 1933 में स्वीट्ज़रलैण्ड के जेनेवा में विश्व कैंसर दिवस को मनाने की योजना की शुरुआत हुई थी। इस घातक बीमारी को नियंत्रित करने और लड़ने के लिये सभी जरुरतों को पूरा करने के लिये विश्व कैंसर दिवस के कार्यक्रम स्थापना हुई थी।
 

सम्बंधित ख़बरें