संसद भवन में प्रधानमंत्री के लिए सुरंग द्वार बना

संसद भवन में प्रधानमंत्री के लिए सुरंग द्वार बना

नई दिल्ली (महामीडिया) राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के बीच नई इमारतों के लिए सेंट्रल विस्टा का मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है, जिसके तहत संसद भवन को न केवल सुरंग द्वारा सांसदों के चैंबर से जोड़ा जाएगा, बल्कि संसद भवन से ‘गुपचुप’ अपने आवास तक पहुंचने के लिए प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति के आवास तक भी सुरंग बनाई जाएगी।
इस इलाके में संसद के दोनों सदनों के लिए ज्यादा सदस्यों की क्षमता वाली 10 नई इमारतें बनाई जाएंगी, जबकि राष्ट्रपति भवन, मौजूदा संसद भवन, इंडिया गेट और राष्ट्रीय अभिलेखागार की इमारत को वैसा ही रखा जाएगा। योजना के अनुसार नया पीएम हाउस और पीएमओ साउथ ब्लॉक की तरफ बनेगा। वहीं नॉर्थ ब्लॉक के पीछे उपराष्ट्रपति आवास बनेगा। अभी उपराष्ट्रपति आवास जहां साउथ और नॉर्थ ब्लॉक से दूर है, वहीं प्रधानमंत्री आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर है। इस आवास को साउथ ब्लॉक के पास बनाने से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि प्रधानमंत्री को अपने आवास से दफ्तर और संसद आने-जाने के लिए ट्रैफिक नहीं रोकना पड़ेगा। राष्ट्रपति भवन को इससे लिंक नहीं किया गया है, क्योंकि वह दूर है और राष्ट्रपति संसद में कम ही जाते हैं।
प्रधानमंत्री के आने-जाने के लिए बनाई जाने वाली प्रस्तावित सुरंग सिंगल लेन होगी और इसका उपयोग विशेष रूप से नामित व्यक्तियों द्वारा ही किया जाएगा।
 

सम्बंधित ख़बरें