प्रसिद्ध फिल्ममेकर बासु चटर्जी का निधन

प्रसिद्ध फिल्ममेकर बासु चटर्जी का निधन

मुंबई (महामीडिया) प्रसिद्ध फिल्ममेकर बासु चटर्जी का निधन हो गया। वे 93 साल के थे। बासु मुंबई में रहते थे और कुछ समय से बीमार थे। सुबह करीब 7:30 बजे सोते हुए ही उनका निधन हो गया। बासु ने 70 के दशक में कई शानदार फिल्में बनाईं। बासु चटर्जी ने शौकीन, खट्टा मीठा, चमेली की शादी, छोटी सी बात, बातों बातों में, रजनीगंधा जैसी कई खूबसूरत फिल्में बनाई हैं, बासु ने कॉमेडी को नया आयाम दिया था। बासु मिडिल क्लास की खूबसूरती और जीवन जीने की जद्दोजहद दिखाने वाले फिल्ममेकर थे।
चटर्जी ने हिंदी के साथ-साथ बंगाली सिनेमा में भी काम किया। बासु चटर्जी ने भी अपने जमाने के सभी सुपरस्टार्स के साथ काम किया और उन्हें बिल्कुल अलग अवतार में पेश किया। मंज़िल में अमिताभ बच्चन, चक्रव्यूह में राजेश खन्ना, मनपसंद में देव आनंद और शौकीन और पसंद अपनी अपनी में मिथुन चक्रवर्ती।
उनकी 1986 की फ़िल्म एक रूका हुआ फ़ैसला, 12 एंग्री मेन का भारतीय रूपांतरण थी, यह फिल्म आज तक याद की जाती है। दूरदर्शन के शुरुआती दिनों के दौरान, बासु चटर्जी ने दो हिट टीवी धारावाहिकों - ब्योमकेश बख्शी और रजनी बनाए। हाल ही में, ब्योमकेश बक्शी को लॉकडाउन के दौरान फिर से रिपीट किया गया।
1992 में, उन्हें अपनी फिल्म दुर्गा के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सम्बंधित ख़बरें