राजस्थान में फिर से फिल्मों की शूटिंग होगी

राजस्थान में फिर से फिल्मों की शूटिंग होगी

जयपुर (महामीडिया) कोरोना संक्रमण के चलते राजस्थान में फिल्मों की शूटिंग पर लगी रोक हटा ली गई है। सरकार ने शूटिंग शुरू करने के लिए मानक दिशा निर्देश जारी किए हैं। इनका पालन करते हुए राजस्थान में फिर से शूटिंग का काम शुरू हो सकेगा। राजस्थान अपनी एतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहर व आकर्षक लैंडस्कैप की वजह से फिल्म शूटिंग के लिए लोकेशन के रूप में फिल्मकारों की पहली पसंद रहा है। विगत वर्षों में पीके, मर्दानी, मणिकर्णिका, सुपर-30, बादशाहो, बद्रीनाथ की दुल्हनियां, दबंग-3, भूल-भूलैया, बागी-3, जोधा-अकबर, वीर सहित बाॅलीवुड ही नहीं हाॅलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग भी जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, बूंदी सहित विभिन्न स्थानों पर हुई है।
इसके अतिरिक्त हाल ही में रिलीज हुई गई चर्चित वेब सीरीज ‘‘आर्या‘‘ की शूटिंग भी राज्य के विभिन्न स्थानों में की गई है। साथ ही देश के फिल्म प्रोडक्शन हाउस की कई फिल्में वर्तमान में निर्माणाधीन हैं जिनकी शूटिंग राजस्थान में होनी प्रस्तावित हैं।
कोरोना संक्रमण के चलते इन फिल्मों की शूटिंग पर रोक लग गई थी, क्योंकि सभी ऐतिहासिक पर्यटन स्थल बंद कर दिए गए थे। एक जून से हालांकि पर्यटन स्थल तो खोल दिए गए थे, लेकिन इन पर शूटिंग की इजाजत नहीं दी गई थी। राज्य के पर्यटन सचिव आलोक गुप्ता ने बताया कि देश-विदेश से फिल्म प्रोड्सरों द्वारा राज्य में फिल्म शूटिंग पुनः आरम्भ किये जाने की स्वीकृति दिये जाने की मांग भी की जा रही थी। इसी को देखते हुए अब केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन, सुरक्षित सामाजिक दूरी, मास्क, सेनेटाइजेशन आदि का पालन करते हुए शूटिंग की अनुमति दिए जाने का निर्णय किया गया है।

सम्बंधित ख़बरें