बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री मधुबाला का आज जन्मदिन है

बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री मधुबाला का आज जन्मदिन है

मुंबई  (महामीडिया) बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री मधुबाला का आज जन्मदिन है। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था। उनका बचपन का नाम मुमताज था। मधुबाला को बेहतर परवरिश देने के लिए उनके माता-पिता दिल्ली से मुंबई चले गए थे। बचपन में ही मधुबाला ने बॉलीवुड में कदम रख दिया था। वह 1942 में आई फिल्म 'बसंत' में नजर आईं थी। लोगों को उनकी एक्टिंग इतनी पसंद आई कि उनका नाम मुमताज से बदलकर मधुबाला रख दिया गया। 14 साल की उम्र में मधुबाला को राज कपूर के साथ काम करने का मौका मिला और दोनों फिल्म 'नील कमल' में नजर आए। उसके बाद आई फिल्म 'महल' से उन्हें सफलता मिलना शुरु हो गई थी। 
मधुबाला के करियर में काफी उतार-चढ़ाव आए 1950 के समय में उनकी फिल्में फ्लॉप होने लगी थीं।  मगर उन्होंने हार नहीं मानी और अपने आप को एक बार दोबारा साबित करके 4 लगातार हिट फिल्में दी। 
1944 में आई फिल्म 'ज्वार भाटा' के दौरान मधुबाला की पहली बार दिलीप कुमार से मुलाकात हुई। पहली मुलाकात में ही मधुबाला को दिलीप कुमार से प्यार हो गया था। दोनों ने साथ में मुगल-ए-आजम, तराना जैसी कई फिल्में की। मधुबाला अपने प्यार को एक नाम देना चाहती थी। वह दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं मगर दिलीप कुमार ने शादी से मना कर दिया और उनका प्यार परवान नहीं चढ़ पाया। जिसके बाद मधुबाला ने 1960 में किशोर कुमार से शादी कर ली थी। किशोर कुमार और मधुबाला की जोड़ी को काफी पसंद की गई। बाद में मधुबाला की तबीयत खराब हो गई जिसके बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी। दिल में छेद होने की वजह मधुबाला की तबीयत खराब रहने लगी थी। वह इलाज करवाने के लिए लंदन भी गई थी। मगर बाद में उनकी तबीयत बहुत खराब हो गई थी। 23 फरवरी 1969 में उनका स्वर्गवास हो गया।

सम्बंधित ख़बरें