तुलसी के 5 घरेलू नुस्खे, कई बीमारियों से बचाने में करेंगे मदद

तुलसी के 5 घरेलू नुस्खे, कई बीमारियों से बचाने में करेंगे मदद

भोपाल (महामीाडिया) तुलसी सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और भयंकर बीमारियों में भी एक कारगर औषधि है। ज्यादातर हिंदू परिवारों में तुलसी की पूजा की जाती है। इसे सुख और कल्याण के तौर पर देखा जाता है। आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद बताया गया है। तुलसी की जड़, उसकी शाखाएं, पत्ती और बीज सभी का अपना-अपना महत्व है। 
हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं तुलसी के ये 5 फायदे
1. पीरियड्सः हार्मोन  डिसबैलेंस होने के कारण पीरियड्स डिसबैलेंस हो जाते है ऐसे में तुलसी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। मासिक चक्र की अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का भी नियमित सेवन किया जा सकता है।
2. कोल्डः सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पीने से फायदा होता है और सर्दी में आराम मिलता है।
3. फेसः फेस के लिए तुलसी का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है।  इसके सेवन से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ होता है।
4.माउथ स्मेलः अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें। ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है। और तुलसी के कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होते इसलिए आप इसका उयोग कर सकते हैं।
5. लूजमोशनः तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद उसे दिन में 3-4 बार चाटते रहें। ऐसा करने से दस्त रुक जाती है। और आपको लोजमोशन में आराम मिल सकता है। 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

सम्बंधित ख़बरें