कोरोना से बचाव के लिए वरदान है तुलसी-काली मिर्च का काढ़ा

कोरोना से बचाव के लिए वरदान है तुलसी-काली मिर्च का काढ़ा

नई दिल्ली (महामीडिया) भारत में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है। दुनिया भर के डॉक्टर्स हो या फिर विशेषज्ञ, सभी कोरोना की दवाई की खोज में लगे हुए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कमजोर इम्युनिटी वालों को कोरोना के संक्रमण का अधिक खतरा है। ऐसे में गिलोय, शहद और अश्वगंधा इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा भी कोरोना के मरीजों के लिए या फिर कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 
तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा बनाने की सामग्री:
4 से 5 तुलसी का पत्ता
आधा चम्मच इलायची पाउडर
आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 अदरक
3 से 4 मुनक्का
काढ़ा बनाने का तरीका: सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और उसमें तुलसी का पत्ता, इलायची पाउडर, काली मिर्च पाउडर, अदरक और मुनक्का डालें। इसे कम से कम 15-20 मिनट के लिए उबालें और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद छानकर पिएं। स्वाद के लिए आप इसमें गुड़ और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।
तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा कैसे है फायदेमंद: इस काढ़ा को रोजाना पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा यह काढ़ा सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं इस काढ़ा में एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होता है जो शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। इस काढ़ा को पीने से सांस से जुड़ी समस्याएं भी ठीक होती है। अगर आप नियमित रूप से इस काढ़ा को पीते हैं तो आपका शरीर इंफेक्शन से भी बचेगा और कई अन्य बीमारियां होने का खतरा भी कम होगा।
कितनी बार पीना है काढ़ा: इस काढ़े को आप दिन में 3 से 4 बार पी सकते हैं। इसके अलावा आप हल्के गर्म पानी में दालचीनी को डालकर रखें और इसके पानी को दिनभर पीते रहें। इसके इस्तेमाल से भी गले के दर्द से आपको निजात मिलेगी।

सम्बंधित ख़बरें