आंवले गुड़ की चटनी सर्दियों में बढ़ाएगी इम्युनिटी 

आंवले गुड़ की चटनी सर्दियों में बढ़ाएगी इम्युनिटी 

भोपाल (महामीडिया) आंवला में भरपूर मात्रा में पौषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही आंवला कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। आंवले का जूस भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आंवला से बनी एक स्वादिष्ट चीज आपके जींभ का स्वाद बढ़ाने के साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगी। यह चीज है आंवला और गुड़ से बनी चटनी। जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। 
साम्रगी
आंवला-1 कप
गुड़- 1 कप
पंच फोरन -एक चम्मच
2 सूखी लाल मिर्च
काला नमक स्वाद अनुसार
जीरा पाउडर- 2 चम्मच

आंवल गुड़ की चटनी बनाने की विधि

  • सबसे पहले आप आंवला को पानी में उबाल लें। इसके बाद बीज निकाले लें और उसे काट कर रख लें।
  • एक पैन में तेल गर्म करें, उसके बाद उसमें पंच फोरन और सूखी मिर्च डालकर थोड़ा पकने दें। इसके बाद उसमे कटे हुए आंवला के साथ काला नमक और सफेद नमक मिलाकर करीब 5 से 7 मिनट तक चलाएं।
  • इसके बाद आप इसमें गुड़ मिलाएं। गुड़ जब अच्छे से मिल जाए और इस मिश्रण को करीब 5 से 7 मिनट तक हल्की आंच पर पकाते रहे। बाद में जीरा पाउडर मिलाकर चटनी का पानी अच्छी तरह सुखने तक पकाते रहें।
  • आप इस चटनी को 5 से 7 दिन तक एयर टाइट कंटेनर में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवला का फायदा
आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ाती है। इसके अलावा इसमे अलग-अलग एमिनो एसिड और मिनरल होते हैं। आंवला कई तरह की बीमारियों को कम करने में भी कारगर होता है।
गुड़ के फायदे
गुड़ मे आयरन, फॉसफोरस जैसे मिनरल होते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। गुड़ हमारी पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है। गुड़ हमारे फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद होता है, इससे हमारी इम्युनिटी भी बढ़ती है। गुड़ वजन कम करने में भी मदद करता है।
 

सम्बंधित ख़बरें