स्वाद और सेहत का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर बींस 

स्वाद और सेहत का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर बींस 


भोपाल [महामीडिया] स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है बींस। कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर बींस में विटामिंस और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके सेवन से दिमाग तेज होता है और कई तरह की शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं। बींस का प्रयोग रूमेटिक तथा आर्थराइटिस में समस्या की दवा बनाने के लिए किया जाता है। बींस में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है। 
पोषक तत्वों से भरपूर- पौष्टिक तत्वों से भरपूर बींस खाने से बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है, इससे समझा जा सकता है कि एक कप बींस में लगभग 74 प्रतिशत तांबा, 51 प्रतिशत जिंक  4 मिग्रा. आयरन, 15 मिग्रा. मैग्नीशियम, 230 मिग्रा. फॉस्फोरस, 16 ग्रा. प्रोटीन और 78 मिग्रा. कैल्शियम पाया जाता है। बींस में मौजूद विटामिन-बी लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है। इसका कार्य शरीर को ऊर्जा प्रदान करना और मस्तिष्क के संकेतों को समझना है यानी तंत्रिका तंत्र के लिए बींस औषधि की तरह है। हमारा शरीर विटामिन-बी स्टोर नहीं कर सकता, क्योंकि वह पानी में घुलनशील है। इसलिए बींस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर हम विटामिन-बी की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। यदि आपको पास्ता खाना पसंद है तो आप सोया बींस पास्ता खा सकते हैं। सोया बींस  से बना पास्ता साधारण आटे से बने पास्ता से कहीं अधिक लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें फाइबर एवं प्रोटीन भी होते हैं। यदि आप इसे रोजाना थोड़ी बहुत मात्रा में भी खाते हैं तो भी इससे आपका पाचनतंत्र मजबूत होता है और शरीर को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं, जो कि कई तरह की हरी सब्जियों में पाए जाते हैं।
मेटाबॉलिज्म रखे दुरुस्त - बींस में उपस्थित जिंक थकान, अनिद्रा, मूड स्विंग्स, एकाग्रता में कमी और कमजोर मेटाबॉलिज्म को ठीक करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली नुकसान से भी बचाते हैं। इसमें विटामिन बी-6, पैंथोथेनिक एसिड, नियासिन और थाइमीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। बींस में विटामिन-ई बादाम के जितनी मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व दिमाग और तंत्रिका तंत्र संबंधी समस्याओं से निजात दिलाते हैं।
 

 

सम्बंधित ख़बरें