सुबह-सुबह भीगी हुई मूंगफली और गुड़ खाने के लाभ

सुबह-सुबह भीगी हुई मूंगफली और गुड़ खाने के लाभ

भोपाल (महामीडिया) सर्दियों के मौसम में मूंगफली के साथ गुड़ के साथ खाने से स्वाद दोगुना हो जाता है। इतना ही नहीं ये सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। वहीं अगर मूंगफली खाने में थोड़ा सा बदलाव कर दें तो इसका स्वास्थ्य लाभ कई गुना बढ़ जाएगा। 
रात को एक मुट्ठी मूंगफली भिगो दें। दूसरे दिन इन्हें कच्चा या फिर उबालकर गुड़ के साथ खाएं। इससे आपको जबरदस्त फायदे मिलेंगे। यह आपकी शरीर में खून की कमी को पूरा करने, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ कई बीमारियों से छुटकारा दिलाएंगा। 
मूंगफली और गुड़ खाने के लाभ
खून की कमी करे दूर
आज के समय में अधिकतर महिलाओं को खून की कमी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जो आगे चलकर एनीमिया का कारण बन जाता है। ऐसे में भिगी हुई मूंगफली और गुड़ कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा पूरी कर देगा। 
कमजोरी से दिलाए निजात
ठीक ढंग से खानपान और अपना ख्याल न रख पाने  के कारण कमजोरी की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मूंगफली और गुड़ का सेवन करें। 
कब्ज, एसिडिटी में कारगर
मूंगफली और गुड़ दोनों में ही अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो  आसानी से आफको पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिला देता है। 
वजन करे कम
इनमें भरपूर मात्रा में ऐसे गुण होते हैं जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। जिससे आपको एनर्जी मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है। 
दांत और हड्डियों बनाएं मजबूत
दोनों में ही अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो आपको दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। 
इम्यूनिटी बढ़ाए
इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। जिससे आप हर तरह की संक्रामक बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं। 

सम्बंधित ख़बरें