इलायची के साथ शहद का सेवन कैंसर के जोखिम को कम करता है

इलायची के साथ शहद का सेवन कैंसर के जोखिम को कम करता है

भोपाल (महामीडिया) इलायची देखने में जितनी छोटी होती है, उतनी ही ज्यादा गुणों से भरपूर होती है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के साथ-साथ कोरोना वायरस  के संक्रमण को जल्द से जल्द ठीक करने में भी मिलती है। वहीं, इलायची का सेवन अगर शहद के साथ किया जाए तो इससे सेहत को कई बेहतरीन फयदे मिल सकते हैं। आइये जानते हैं इसके कुछ अचूक फायदे।
कैंसर के जोखिम को कम करे
शहद और इलायची दोनों में एंटी कैंसर गुण पाया जाता है. यह एक ऐसा गुण है जो शरीर में बन रही कैंसर सेल्स को विकसित होने से रोकता है और कैंसर के जोखिम को कई गुना तक कम कर देता है। इस कारण यदि आप इलायची और शहद का एक साथ सेवन करते हैं, तो इससे कैंसर की समस्या को भी दूर रखने में मदद मिल सकती है।
मुंह की दुर्गंध से दिलाए छुटकारा
मुंह की दुर्गंध से कई लोग परेशान होते हैं. इसे बैड ब्रीद के नाम से भी जाना जाता है। इलायची में ऐसे औषधीय गुण मौजूद रहते हैं जिसको चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। वहीं, शहद के साथ इसका सेवन करने से ओरल हेल्थ को मेंटेन बनाए रखने में काफी मदद मिलती है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए इलायची का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या को भी ठीक करने में यह प्रभावी रूप से कारगर साबित हो सकती है। जबकि इलायची को भूनकर अगर इसके साथ शहद का सेवन किया जाए, तो यह रोग इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से कार्य करेगी।
पाचन रहेगा उत्तम
पाचन क्रिया को मेंटेन बनाए रखने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप इलायची और शहद का एक साथ सेवन करते हैं तो इससे भी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है। इलायची और शहद भी पाचन क्रिया के लिए जरूरी पोषक तत्व फाइबर का प्रमुख स्रोत माने जाते हैं।
हृदय रहेगा रोग मुक्त
दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दिन प्रतिदिन बड़ी तेजी से बढ़ रहा है और लोग इसकी चपेट में आने के कारण अपनी जान भी गंवा देते हैं। खाने पीने की खराब आदत के साथ-साथ डेली रूटीन में शामिल कई हानिकारक क्रियाकलापों के कारण भी हृदय रोग लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। वहीं, इलायची और शहद का एक साथ सेवन करने के कारण इसमें मौजूद पोषक तत्व हृदय को मजबूत बनाए रखने और इसे बीमारियों की चपेट में आने से बचाए रखने का कार्य कर सकते हैं।

सम्बंधित ख़बरें