इन चीजों के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

इन चीजों के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

भोपाल (महामीडिया) कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए काढ़े के अलावा आप रोजाना रात को कुछ चीजें भिगोइए और उनका सुबह खाली पेट सेवन करें। इससे न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी बल्कि कई और समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा।
इम्यून सिस्टम के मजबूत होने की वजह से शरीर किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बच जाता है। अगर आ भी गया तो उससे आसानी से लड़ सकता है। कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए काढ़े के अलावा आप रोजाना रात को कुछ चीजें भिगोइए और उनका सुबह खाली पेट सेवन करें। इससे न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी बल्कि कई और समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा। 
मेथीदाना
मेथीदाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। ये सब्जी का न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके पांच दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना पेट के लिए अच्छा होता है। सिर्फ दाने ही नहीं बल्कि मेथी दाना का पानी भी पीना चाहिए। ये आंतों को साफ करके कब्ज की समस्या दूर करता है। इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।
बादाम
बादाम खाने से बुद्धि तेज होती है। ये तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है बादाम हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए अच्छा है। कई अध्ययनों के अनुसार रोजाना रात से भीगे हुए बादाम अगर सुबह खाएं तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक हो जाता है। साथ ही वजन घटाने में भी कारगर है। 
किशमिश
इसमें आयरन और एंटी ऑक्सीडेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। किशमिश चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाती है। इसे रोजाना खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है साथ ही शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती है।
अंजीर 
अंजीर भी भिगोकर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। अंजीर में विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस , मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता है। 
अलसी
अलसी के बीज इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के अलावा वजन घटाने में भी कारगर है। इसमें ओेमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा, फाइबर एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। 

सम्बंधित ख़बरें