पांच गलतियों के कारण तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस

पांच गलतियों के कारण तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस

भोपाल (महामीडिया) त्योहारों के बाद और ठंड के मौसम के आगमन के साथ ही एक बार फिर से कोरोना वायरस अपना रौद्र रूप ले चुका है। विशेषज्ञ कोरोना वायरस की इस तीसरी लहर को और भी ज्यादा खतरनाक बता रहे हैं। ऐसे में जो लोग कोरोना वायरस से बचाव की सावधानियों को अनदेखा कर रहे हैं वो सावधान हो जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम बदलने पर सबसे पहले लोग वायरल फ्लू का शिकार होते हैं। विशेष बात है कि सर्दी जुकाम होना कोरोना वायरस का भी एक अहम लक्षण हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचना ही समझदारी है। हालांकि देखने में आ रहा है कि कुछ लोग कोरोना वायरस को लेकर ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो इस वायरस को और फैलाने में मददगार साबित हो रही हैं। अगर आप भी इन गलतियों को कर रहे हैं या फिर आपकी जान पहचान का कोई व्यक्ति इन गलतियों को कर रहा है तो उसे भी रोकिए। ऐसा करके आप ना केवल खुद की बल्कि अपने आसपास के कई लोगों को इस वायरस की चपेट में आने से बचा सकते हैं। जानिए वो 5 गलतियां जिसकी वजह से लोग अंजाने में फैला रहे हैं कोरोना वायरस। 
सोशल डिस्टेंसिंग ना रखना
दिवाली और छठ के मौके पर देखा गया कि लोग बाजार में खरीददारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नहीं दिखे। जो कहीं ना कहीं कोरोना वायरस को फैलाने में मददगार साबित हुआ। इसलिए आप कहीं भी जाएं या फिर किसी से भी मिले हमेशा दो गज की दूरी बनाकर रखें।
सर्दी, खांसी और बुखार को इग्नोर करना
मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी और बुखार का आना आम है। लेकिन कोरोना काल में आप इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। कई बार लोग साधारण तौर पर वायरल फ्लू होने पर घर पर रखी कोई भी दवा खा लेते हैं। साथ ही परिवार के साथ रहते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। वायरल फ्लू होने पर सबसे पहले अपने आपको आइसोलेट कीजिए। इसके बाद कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं। 
एक ही मास्क का उपयोग लंबे समय तक करना
यदि आप एक ही मास्क का उपयोग लंबे समय तक कर रहे हैं तो ऐसा आज से ही करना बंद कर दें। मास्क को हमेशा बदलते रहना चाहिए। ऐसा करने से आप कोरोना वायरस से सुरक्षित रहेंगे। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि बाजार जाते समय, या फिर किसी से मिलते समय मास्क, ग्लब्स और सैनेटाइजर आपके पास हमेशा होना चाहिए। इसके साथ ही इन चीजों का उपयोग भी करें। 
छींकते समय मुंह पर हाथ ना रखना
वैसे तो ये आदत बचपन में ही सिखाई जाती है कि जब भी आपको छींक आए तो अपने मुंह पर टिशू या फिर नैप्किन जरूर लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि छींकने से भी वायरस के संक्रमण दूसरों तक पहुंच सकते हैं। 
घर पहुंचते ही अपने आप को सैनेटाइज ना करना और बिना हाथ धोए चीजों का उपयोग करना
हमेंशा ऐसा देखा गया है कि जब भी कोई बाहर से आता है तो घर पहुंचते ही अपने आप को सैनेटाइज नहीं करता है। ना ही हाथ धोता है, इसके साथ ही घर की हर चीज को भी छूता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो ये आदत तुरंत छोड़ दें। ऐसा करके आप वायरस के संक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं।  

सम्बंधित ख़बरें