इन आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करने से कोसों दूर रहेगा कोरोना

इन आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करने से कोसों दूर रहेगा कोरोना

भोपाल (महामीडिया) कोरोना वायरस से स्वयं को बचाने के लिए हर कोई आयुर्वेद की की शरण में जा रहा है। शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पौष्टिक आहार से अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता है। अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो कोई भी संक्रामक बीमारी आपको छू भी नहीं सकती है फिर चाहे वो कोरोना वायरस ही क्यों न हो। अगर आप कोरोना की गिरफ्त में भी गए हैं तो इससे जल्द ही छुटकारा भी पा लेंगे। कोरोना वायरस से बचने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल के साथ कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजों को अपने खानपान में शामिल करें जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। इसके साथ ही कई खतरनाक बीमारियों से दूर रहेंगे। 
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय
गिलोय
गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी,  एंटी-कैंसर आदि तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ आपको हर बीमारियों से कोसों दूर रखते हैं। इसलिए सप्ताह में 3-4 बार गिलोय के काढा का सेवन जरूर करे। 
मुलेठी
मुलेठी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप मुलेठी के पाउडर को शहद या घी के साथ खा सकते हैं। इसके साथ ही यह एनीमिया, सुखा खांसी, सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकती है। 
शहद
शहद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, पोटेशियम, सोडियम के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबायल गुणों के लिए पाए जाते हैं। जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ-साथ कई संक्रामक बीमारियों से बचाता है। इसका सेवन आप दूध, पानी, चाय के अलावा विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं। 
च्यवनप्राश
च्यवनप्राश में आंवला सहित 100 से अधिक तरह की जड़ी बूटियां पाई जाती है। जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। एक शोध के अनुसार च्यवनप्राश का सेवन करने से यह इम्यूनिटी सेल्स की गतिविधि बढ़ा देता है जिससे संक्रमण होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके साथ ही यह सर्दी-जुकाम को भी खत्म कर देता है। इसे आप नाश्ते से पहले एक चम्मच या फिर दूध के साथ ले सकते हैं। 
अश्वगंधा
अश्वगंधा इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग विभिन्न बीमारियों से छुटकारा पाने में किया जाता है। यह गठिया रोग से लेकर आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है।  
श्वासारि क्वाथ
श्वासारि क्वाथ आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन करने से सर्दी- जुकाम, कफ के अलावा हर तरह की संक्रामक बीमारियों से दूर रहेंगे।
एलोवेरा जूस
एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिजों पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, ई, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, पोटैशियम आदि तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा  एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ कई क्रोनिक डिजीज से भी छुटकारा दिलाता है।  इसलिए रोजाना सुबह-सुबह इसका सेवन करे।
हल्दी 
हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटीसेप्टिक व एंटीबॉयटिक पाया जाता है। जिसका सेवन करने से सूजन-रोधी और रोग प्रतिरोधक की क्षमता बढ़ती है। चिकित्सकों के अनुसार हल्दी में लिपोपोलीसैचिरिड नामक तत्व होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। हल्दी के बैक्टीरिया रोधी प्रभाव से शरीर में हुए घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। जोड़ों का दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं से बचाव करने में हल्दी का पानी अधिक लाभकारी है।  
 

सम्बंधित ख़बरें