स्वास्थ्य: सर्दियों में करें अदरक का सेवन

स्वास्थ्य: सर्दियों में करें अदरक का सेवन

भोपाल (महामीडिया) अदरक एंटीवायरल, एंटीबायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। ये मौसमी संक्रमण जैसे सर्दी-ज़ुकाम और अस्थमा आदि गंभीर परेशानियों में भी राहत दिलाने में कारगर है इसलिए प्रति दिन अधिकतम 3-4 ग्राम अदरक का ही सेवन करना चाहिए।
अदरक एक प्रकार का कंद होता है। हालांकि अदरक एक प्राकृतिक औषधि और मसाला माना जाता है। भारत में लगभग हर घर में अदरक का उपयोग होता है। खासतौर पर चाय और मीठी चटनी तो अदरक के बिना अधूरी ही लगती हैं। 
सर्दी-जुकाम से बचाता है
-अदरक अपने गुणों के आधार पर बहुत ही गर्म प्रकृति का होता है। साथ ही इसमें ऐटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं। इसलिए यह ठंड के मौसम में होनेवाली खांसी और जुकाम से बचाता है।
-जिन लोगों का गला बहुत अधिक सेंसेटिव होता है यानी ठंड या धूल के प्रति बहुत अधिक संवेदनशील होता है, उन्हें तो हर दिन और हर मौसम में सीमित मात्रा में अदरक का सेवन करना चाहिए। इससे गले में खराश, दर्द और सूजन की समस्या नहीं होगी।
शरीर के दर्द से राहत दिलाए
-अदरक एक नैचरल पेनकिलर है। यदि आपको शरीर में दर्द, थकान और आलस का अनुभव हो रहा हो तो आप दूध या चाय में अदरक का उपयोग कर इसका सेवन कर सकते हैं।
-अदरक में प्राकृतिक रूप से एनाल्जेसिक पाया जाता है, जो एक दर्द निवारक है। इसलिए बदन दर्द, सिरदर्द, थकान और आलस दूर करने में अदरक महत्वपूर्ण प्रभाव दिखाता है।
फ्लू और कोरोना को रोकने में प्रभावी
-आयुष मंत्रालय भी कोरोना और मौसमी बीमारियों के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक के उपयोग का सुझाव दे चुका है। क्योंकि अदरक में ऐंटिबैक्टीरियल, ऐंटिवायरल और ऐंटिफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। 
-ये सभी खूबियां आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको मौसमी बीमारियों जैसे वायरल और फ्लू से बचाती हैं। यहां तक कि अदर का सही प्रकार से नियमित सेवन आपके शरीर को कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है।
इस तरह करें अदरक का उपयोग
-चाय और दूध में अदरक का उपयोग करना हमारे देश में एक सामान्य बात है। आप सब्जी, चटनी और रायता बनाने में भी अदरक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक को कद्दूकस करके या पीसकर उसका पेस्ट बनाकर उपयोग कर सकते हैं।
-सूखे हुए अदरक को सौंठ कहते हैं। यदि आप गर्मी और बरसात में भी सीमित मात्रा में भोजन में अदरक का उपयोग करना चाहते हैं तो सौंठ के रूप में इसे स्टोर कर सकते हैं।
 

सम्बंधित ख़बरें