स्वास्थ्यः सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

स्वास्थ्यः सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

भोपाल (महामीडिया) सर्दियों में बाजारों में कई सारे फल आ जाते हैं। हमेशा ये कहा जाता है कि मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें कई सारे गुण होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में स्ट्रॉबेरी की भरमार होती है और दिसंबर से लेकर फरवरी तक के महीने में ये स्वादिष्ट बेरीज आपके पास पहुंच जाती हैं। सर्दियों में अगर आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को शामिल करते हैं तो ये आपके शरीर में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स की कमी को पूरा कर सकती है। इसे खाने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं।
स्ट्रॉबेरी में विटामिन और फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसमें भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जिन्हें पोलीफेनॉल्स कहा जाता है।

  • इसमें सोडियम, फैट, कोलेस्ट्रॉल नहीं होता और ये लो कैलोरी फूड होता है।
  • स्ट्रॉबेरी में मैग्नीज, विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन बी9 होता है।
  • ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी अच्छा माना जाता है।
  • स्ट्रॉबेरी से दिल संबंधी होने वाली बीमारी और डायबिटीज से छुटकारा मिल सकता है।

किस तरह करें अपनी डाइट में शामिल?
अगर आप स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो वैसी कोई भी समस्या नहीं है। इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं या फिर फ्रूट सलाद में इसे हिस्सा बना लें। आप चाहें तो इसका उपयोग स्मूदी में डालकर भी कर सकते हैं।
इससे होने वाले फायदे और नुकसान
स्ट्रॉबेरी खाने से ढेरों फायदे आपके शरीर को होते हैं। साथ ही इसके कई नुकसान भी हैं। अगर आप स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो ये आपके शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ा देगा क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। 
 

सम्बंधित ख़बरें