स्वास्थ्यः बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है गाजर

स्वास्थ्यः बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है गाजर

भोपाल (महामीडिया) गाजर एक मल्टी न्यट्रीशनल फूड है। ये आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। गाजर में चार तरह के फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। गाजर उन चुनिंदा फूड्स में से है जिनमें इनकी खूबियां भरपूर होती हैं। सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा गाजर खाई जाती है। लोग कई तरह से इसका उपयोग करते हैं।
सर्दियों में उगाई गई गाजर सेहत के लिए काफी होती है जबकि गर्म तापमान में उगाई गई गाजर में शरीर को इनका सही अनुपात नहीं मिल पाता। गाजर में शर्करा, कैरोटिनॉइड्स और कुछ वाष्पशील यौगिक होते हैं।
हृदय रोगों से बचाती है गाजर
गाजर को सलाद और जूस के रूप में उपयोग में ला सकते हैं, जिससे इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा आपके शरीर को पहुंचता है। विशेषतौर से जूस शरीर में ऐंटिऑक्सीडेंट्स की मात्रा को बढ़ाता है, जो हमारे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को प्रभावित करने वाली हानिकारक बायोलॉजिकल प्रोसेस को रोकते हैं।
कैंसर से बचाने में है कारगर
गाजर में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स को कैंसर रोधी माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि फेनोलिक्स, कैरोटीनॉइड, पॉलीएसेटाइलीन और एस्कॉर्बिक एसिड शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोक देते हैं। क्योंकि ये ऐंटिइंफ्लामेट्री और ऐंटिऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होते हैं।
बायोकंपाउंड्स और गाजर के गुण
नारंगी रंग की गाजर में कैरोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। पीले रंग की गाजर में ल्यूटिन, लाल रंग की गाजर में लाइकोपीन ज्यादा मात्रा में पाई जाती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, दिल की कार्यक्षमता को मजबूत करने में मददगार होता है। कैरोटीन हमारी आंखों, मसल्स और स्किन सेल्स को स्वस्थ रखने में मददगार है। ल्यूटिन आंखों के लिए अच्छा होता है और जरूरी प्रोटीन के निर्माण में सहायक होता है।
बैंगनी और काले गाजर के गुण
बैंगनी गाजर की जड़ में एंथोसायनिन और काले गाजर में फेनोलिक यौगिक पाए जाते हैं।
 

सम्बंधित ख़बरें