स्वास्थ्यः डाइट में ये पांच चीजें शामिल करें 

स्वास्थ्यः डाइट में ये पांच चीजें शामिल करें 

भोपाल (महामीडिया) देशभर में कड़ाके की ठंड पर रही है। ऐसे में हर कोई खुद को ठंड से बचाने के लिए तमाम उपाय कर रहा हैं। सर्दी के बढ़ने का असर हमारी सेहत पर पड़ता है। सर्दियों में मौसमी संक्रमण के अलावा गठियां, जोड़ों की दर्द की समस्याएं बढ़ जाती हैं। सर्दी में सिर्फ गरम कपड़े पहनना काफी नहीं है बल्कि आपको अपनी डाइट में भी ऐसी चीजें शामिल करनी होगी जिनका सेवन करने से आपका शरीर गर्म रहे और इम्युनिटी भी बूस्ट हो।
तापमान कम होन से हमारी इम्युनिटी कमजोर होती है। इम्युनिटी बूस्ट होने से सर्दी, जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से आप अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग रख सकते हैं।
आंवला
आंवला सर्दियों का सुपरफूड है जो न्यूट्रिएंट्स और विटामिन से भरपूर हैं। आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं। रोजाना आंवला का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से ठीक हो सकते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। आवंला शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। आप चाहें तो आंवले का अचार, जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा बीमारियों से बचने के लिए आप हर रोज कच्चा आंवला खाली पेट खाएं।
पौष्टिक आहार
सर्दियों के मौसम में बाहर का खाने के बजाय पौष्टिक आहार का सेवन करें। सर्दी में मक्का, बाजरा जैसे आनाज को शामिल करें। पौष्टिक आहार आपके पाचन को मजबूत करता है। खाने में प्रोटीन, फाइबर और आयरन की मात्रा ज्यादा रखें। इन चीजों का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है और वजन कम होता हैं। इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्राल की मात्रा घटती है।
गुड़
सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। गुड़ आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पौषक तत्वों से भरपूर होता है। इस मौसम में गुड़ और उससे बनी चीजों का सेवन करना चाहिए। गुड़ आपके फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है।
पंजिरी और लड्डू
सर्दियों में सोंठ के लड्डू, गोंद के लड्डू खासकर बनाए जाते हैं। ये लड्डू आपके शरीर को अदंर से गर्म रखते हैं। घी, गेंहू का आटा, नट और बीज के साथ बनाई गई पंजिरी शरीर को गर्म रखने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करती है। लड्डू का सेवन ठंड और फ्लू को रोकता है और आपकी स्किन को चिकना और कोमल बनाता है।
घी
ज्यादातर लोगों का मानना हैं कि घी खान से आपका वजन बढ़ता है। लेकिन सच्चाई ये है कि घी आपके डेली खाने पीने का अहम हिस्सा होना चाहिए। घी में विटामिन ए, के,ई ओमेगा-3 और ओमेगा-9 की आवश्यक मात्रा होती है। घी आपके बालों, त्वचा और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

सम्बंधित ख़बरें