स्वास्थ्य: ठंड में धूप लेना लाभदायक

स्वास्थ्य: ठंड में धूप लेना लाभदायक

भोपाल (महामीडिया) सर्दियों में धूप सेंकने से ठंड से बचाव से बचाव के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। सर्दी की धूप स्किन एलर्जी को दूर करती है। अगर हमारे शरीर में विटामिन-डी संतुलित मात्रा में रहेगा तो हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। धूप सेंकने से शरीर को आराम ही नहीं मिलता बल्कि इससे शरीर के अंग मजबूत भी बनते हैं। 
हड्डी होती है मजबूत
विटामिन डी शरीर में हड्डी की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। इस विटामिन का जरूरी नेचुरल सोर्स सूर्य की रोशनी ही है। शरीर में उचित मात्रा में विटामिन डी मौजूद होने पर ही शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। धूप सेंकने से शरीर को करीब 90 प्रतिशत तक विटामिन-डी मिलता है। ऐसे में इससे मांसपेशियों और हड्डियों में मजबूती आती है। इसके चलते जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।
दिमाग करें तेज
धूप सेंकने से दिमाग की कोशिकाओं को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। ऐसे में दिमाग स्वस्थ रहता है।
धूप सेंकना जरूरी
अच्छी नींद के लिए भी धूप सेंकना बहुत जरूरी है। इससे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है, जिससे सुकून भरी नींद आती है। अच्छी नींद मानसिक तनाव को भी कम करने में मदद करती है।
कितनी देर धूप में बैठें
हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार सुबह या फिर शाम के समय लगभग 20-30 मिनट हल्की गुनगुनी धूप में बैठना चाहिए। ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 
सनबाथ करने से शरीर रहता है गर्म
सूर्य की रोशनी ठंड से सिकुड़े शरीर को गर्माहट देती है, जिससे शरीर के भीतर की ठंडक और पित्त की कमी दूर होती है। आयुर्वेद में सनबाथ को 'आतप सेवन' नाम से जाना जाता है।
गंभीर रोगों का इलाज
सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती हैं। इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए।
इम्यूनिटी बढ़ाए
धूप सेंकने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी-खांसी, जुकाम और मौसमी बीमारियों से बचाव होता है। सूरज की रोशनी में ऐसे चमत्कारी गुण होते हैं, जिनके कारण शरीर पर विभिन्न प्रकार के इन्फेक्शंस के असर की आशंका कम हो जाती है। इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है।
कैंसर से बचाव
सूरज की किरणों से शरीर को कैंसर से लड़ने वाले तत्व मिलते हैं। इससे कैंसर का खतरा टल जाता है। जिन्हें कैंसर है उनके लिए धूप काफी लाभदायक होती है।
फंगल इंफेक्शन
अगर शरीर में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन हो जाए तो धूप में जरूर बैठें, क्योंकि धूप में बैठने से बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाता है। धूप स्किन की समस्याओं से राहत दिलाने में बहुत ही कारगार साबित होती है।

सम्बंधित ख़बरें