स्वास्थ्यः सेहत के लिए फायदेमंद है तरबूज 

स्वास्थ्यः सेहत के लिए फायदेमंद है तरबूज 

भोपाल [महामीडिया] गर्मियों के मौसम में तरबूज खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर हाइड्रेटेड और रिफ्रेश रहता है। यह फल गर्मियों में आसानी से मिल जाता है। लोग तरबूज के फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन कम ही लोग लोग जानते हैं कि तरबूज के बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। काले बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं और आपके शरीर को जरूरी पोषण देने का काम करते हैं। इसमें विटामिन्, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। 

  • तरबूज में मौजूद पोटेशियम जैसा पोषक तत्‍व दिल को स्‍वस्‍थ और फिट रखने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। 
  • इसका नियमित सेवन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए की मौजूदगी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी होती है। इसके सेवन से रतौंधी और मोतियाबिंद जैसे रोगों से बचाव में मदद मिलती है। 
  • तरबूज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर के प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे हम बुखार व संक्रमण से दूर रहते हैं। 
  • यह त्वचा और बालों के लिए संरचना प्रदान करता है। तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है जो त्वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है।
  • तरबूज में पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों की सेहत के लिए जरूरी है। इसके सेवन से मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है। साथ ही तरबूज और तरबूज का रस मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है। 
  • तरबूज मजबूत एंटीऑक्‍सीडेंट विटामिन सी और अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट का अच्‍छा स्रोत है, यह कैंसर का कारण माने जाने वाले मुक्त कण के गठन से निपटने में मदद करता है। 
  • तरबूज पानी और फाइबर से भरपूर होने के कारण, कब्‍ज को रोकने और एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए नियमितता को बढ़ावा देने में मदद करता है। 
     

सम्बंधित ख़बरें