करवाचौथ व्रत के दिन शामिल करें ये चीजें

करवाचौथ व्रत के दिन शामिल करें ये चीजें

भोपाल (महामीडिया) करवा चौथ हिंदू के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, जिसमें विवाहित महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। वह शाम को पूजा करके अपना पति का चेहरा देखकर अपना उपवास तोड़ती हैं। करवा चौथ का त्योहार कल मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और शाम तक उनका चेहरा थका हुआ नजर आता है। उपवास के कारण शरीर को लंबे समय तक पोषण तत्व नहीं मिलते हैं जिसका असर हमारे स्वास्थ पर भी पड़ता है। अगर आप भी अपनी शाम की पूजा में थकी हुई नहीं दिखना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स।
फ्रूट्स-
आप अपनी सरगी में बहुत सारे फूट्स शामिल कर सकती हैं। फूट्स में सही मात्रा में फाइबर होते हैं जो आपको पूरा दिन तरोताजा रखेंगे। इसके अलावा आप बिना थके हुए आराम से एनर्जी के साथ काम कर सकेंगी।
तली-भूनी चीजें न खाएं
आप व्रत के दिन तली-भूनी चीजें बिल्कुल न खाएं। इसकी जगह आप अपनी सरगी में मल्टीग्रेन रोटी शामिल कर सकती हैं। ये खाने में भी हल्की होती है और आपको उपवास के दौरान एसिडिटी से भी बचाएंगा।
हर्बल टी-
करवा चौथ के व्रत के दिन आप चाय या कॉफी पीने से बचें। इनमें कैफिन होता है जिसे पीने से आपको सिर में दर्द या एसिडिटी हो सकती हैं। आपकी इसके जगह कोई फ्रूट जूस या नारियल का पानी पी सकती हैं। अगर आप चाय के बिना नहीं रह सकती तो आप ग्रीन टी यी हर्बल टी पी सकती हैं।
मिठाई न खाएं-
करवा चौथ व्रत के दिन सरगी में मीठी खाना जरूरी सामाग्री होती है, लेकिन आपको व्रत के दिन इनसे दूरी बनाकर रखनी होगी। मिठाई खाने से डिहाइड्रेशन हो सकता है और भूख ज्यादा लगती है। इसकी जगह आप ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं जैसे कि बादाम, काजू, पिस्ता, अकरोट आदि।
दही--
आप अपनी सरगी में दही रख सकती हैं। दही आपकी भूख को शांत करने के साथ आपके डाइजेशन के लिए अच्छा है।
नींबू पानी-
अपने आपको पूरा दिन उर्जावान रखने के लिए आप नींबू पानी ट्राई कर सकते है। नींबू पानी में नमक और चीनी मिलाकर पीएं। इससे आपका शरीर डिहाइड्रेटड नहीं होगा।
कैसे तोड़े व्रत-
सबसे पहले एक ग्लास फ्रूट जूस पीएं। उसके बाद आप प्रोटीन डाइट लें और सुगर डाइट से बचें। सोने से पहले खूब सारा पानी पीएं।

सम्बंधित ख़बरें