बसंत पंचमी पर बनाएं स्वादिष्ट भोग 

बसंत पंचमी पर बनाएं स्वादिष्ट भोग 

भोपाल (महामीडिया) माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। इसके अलावा इस दिन बच्चों को पहला अक्षर लिखना सिखाया जाता है। शिक्षा और संगीत से जुड़े लोगों के लिए इस दिन बहुत महतत्वपूर्ण होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि माता सरस्वती को ज्ञान और संगीत की देवी कहा जाता है। बसंत पंचमी के त्योहार पर पीले रंग का विशेष महत्व होता है। इस दिन लोग ना केवल पीले रंग के कपड़े पहनते हैं, बल्कि देवी-देवताओं पीले रंग के फूल और मिष्ठान भी अर्पित करते हैं। इस दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में पीले रंग के पकवान बनाए जाते हैं। हम आपको ऐसी रेसिपी बताते हैं जिन्हें आप आसानी से बना सकते हैं और ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट भी होते हैं।  
रवा केसरी 
सामग्री 
1 कप सूजी या रवा 
5 बड़ा चम्मच घी
1 कप चीनी
2 कप पानी
चुटकीभर केसर
1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर 
1 चौथाई कप चॉप्ड ड्राई फ्रूट्स 
विधि 

  • मीडियम आंच में एक कड़ाही में घी पिघला लें। फिर इसमें सूजी डालकर भूनें। सूजी को लगातार चलातो हुए इसमें ड्राई फ्रूट्स डाल दें।
  • एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर मीडियम आंच पर रख दें और चाशनी  तैयार कर लें। इसमें केसर भी डालें। चाशनी में  उबाल आने पर गैस बंद कर दें।
  • करीब 10 मिनट तक कम आंच पर सूजी भूनें और हल्का सुनहरा होते ही इसे चाशनी में मिला दें। अब सूजी और चाशनी के मिश्रण को  चलाते रहें। ऐसा तब तक करना है, जब तक मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होकर कड़ाही या पैन से हटने ना लगे। अब कड़ाही को ढक दें और आंच बंद कर दें।
  • रवा केसरी को भाप में कुछ देर के लिए पकने दें। तैयार है रवा केसरी। ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर गरमागरम परोसें। 

राज भोग 
सामग्री 
200 ग्राम पनीर 
1 चम्‍मच मैदा 
1/2 किलो चीनी
2 कप पानी 
1/4 चम्‍मच गोल्‍डन फूड कलर 
1/8 चम्‍मच केसर 
1 चम्‍मच इलायची पावडर 
ड्राई फ्रूट्स 
विधि  

  • केसर को इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स के साथ मिक्‍स कर लें। फिर गैस पर शक्‍कर और पानी चढ़ाकर चाशनी तैयार कर लें। 
  • फिर पनीर और मैदे को एक साथ मसल कर मुलायम कर लें। अब छेने को 6-8 टुकड़ों में तोड़ कर रख लें। फिर एक टुकड़ा ले कर उसे हथेली पर रख कर थोड़ा दबाएं और उसमें ड्राई फ्रूट्स मिला लें। 
  • इसके बाद छेने को चारों ओर से बंद कर दें और दोनों हाथों का इस्तेमाल करते हुए अच्छी तरह से गोल आकार बना लें। 
  • अब तैयार राजभोग को उबलती हुई चाशनी में 1-1 कर के डालिए, आंच तेज होनी चाहिए। बर्तन को ढककर राजभोग को पकाइए, जिससे वह उसमें अच्‍छी तरह से चाशनी समा जाए। 
  • 15-20 मिनट तक पकाएं और 5-5 मिनट में हल्‍का पानी मिलाती जाएं, जिससे चाशनी बिल्‍कुल गाढ़ी ना हो जाए। उसके बाद गैस बंद कर दें। जब राजभोग ठंडे हो जाए तब 1/4 चम्‍मच फूड कलर पानी में घोल कर चाशनी में डालकर मिक्स कर दें।
     

सम्बंधित ख़बरें