अब कोरोना वायरस के नए लक्षण

अब कोरोना वायरस के नए लक्षण

नई दिल्ली (महामीडिया) कोरोना वायरस महामारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साथ ही कोरोना के नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। कई लोगों के इसके लक्षण समझ आ रहे हैं तो कई लोग बिना लक्षण के ही कोरोना वायरस से संक्रमित देखे जा रहे हैं।
आमतौर  कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने पर 2 से 14 दिन कर लग जाते हैं। इसमें बुखार, सिरदर्द, गले में दर्द, सांस लेने में समस्या होना जैसे कई आम लक्षण नजर आते है। वहीं कई केस ऐसे सामने आए है जिन्हें किसी भी प्रकार के कोई लक्षण समझ नहीं आए हैं और टेस्ट कराने पर पॉजिटिव निकले है। हाल ही में कोरोना वायरस के कुछ नए लक्षण सामने आए हैं। नेशनल हेल्थ सर्विस ने नई एडवाइजरी जारी की है। जिसमें 4 नए लक्षणों के बारे में बताया गया है। 
आंखों संबंधी समस्या
आंखों संबंधी लक्षण काफी कम लोगों में देखे गए है। यह लक्षण गंभीर स्थिति में ही सामने आते हैं। इसमें आंखों में खुजली की समस्या, सूजन आना, लाल हो जाना, आंखों के आसपास नसें भी सूजन जाना या फिर आंखों से अधिक पानी आना आदि शामिल है।
खांसी की समस्या
खांसी आना वैसे भी कोरोना का एक लक्षण माना जाता है। लेकिन यूके की एक सर्वे के अनुसार पाया कि कोरोना वायरस संक्रमित सभी मरीजों को एक घंटे से लेकर चार घंटे तक लगातार खांसी की शिकायत थी। इसलिए लगातार खांसी आना भी कोरोना होना का एक लक्षण है। 
अधिक बैचेनी होना
कई बार किसी टेंशन या फिर बंद कमरे में बैठे रहने या ज्यादा का लेने के कारण भी कई लोगों को बैचेनी की समस्या हो जाती है। एनएचएस की एडवाइजरी के अनुसार कई लोगों को सिरदर्द, थकान के साथ-साथ बेचैनी और दुविधा की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है।
स्किन का रंग बदलना
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के स्किन में बदलाव होना भी एक लक्षण कोरोना वायरस होने की बात कही गई हैा। यह लक्षण सबसे अधिक युवाओं में देखे जा रहे हैं।  इसमें मरीज के स्किन में चकत्ते, सूजन या फिर पैरों में घाव होने की समस्या हो रही है। 
 

सम्बंधित ख़बरें