डायबिटीज को संतुलित रखती है सोया की भाजी  http://www.mahamediaonline.com

डायबिटीज को संतुलित रखती है सोया की भाजी 

भोपाल (महामीडिया) डाइबिटीज मरीजों के लिए यह सोचना मुश्किल हो जाता है कि क्या खायें और क्या न खायें। डायबिटीक को हर चीज सोच समझकर खानी पड़ती है। लेकिन कुछ ऐसी भी खाद्य सामग्री है जिन्‍हें खाने से डायबिटीज को संतुलित रखा जा सकता है। इन्‍हीं में से एक है डिल लिव्स यानी सोया के पत्ते। ये एक तरह का सुपरफूड है। देखने में यह धनिये की तरह दिखती है लेकिन इसे खाने के बहुत फायदे हैं।
अध्ययन के अनुसार टाइप- 2 डाइबिटिज़ रोगी के लिए फायदेमंद होता है। यह इन्सुलि‍न के फ्लक्चूऐशन को नियंत्रित करने के साथ-साथ ब्लड-शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ये थाइरॉयड को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाता है।
इसे कैंसर के इलाज में कारगर माना गया है। कई स्टडीज में दावा किया गया है कि इसमें कुछ एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं जो कैंसर को दूर रखती हैं।
सोया में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स और फ्री रैडिकल्स को निष्‍कासित करते है। इस वजह से हार्ट डिजीज से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।
ऐसे करें इस्तेमाल 
- सोया का करी बनाया जाता है, जैसे- प्याज़, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च के साथ राई और जीरा का तड़का लगाकर करी को बनाया जाता है। 
- सोया का जूस भी बनाकर पी सकते हैं। सोआ के पत्तों को अच्छी तरह से धोकर ब्लेंडर में पीस लें और उसमें नींबू और एक चुटकी काला नमक डालकर सुबह या रात को ले सकते हैं। 
- सोया को आप आटा के साथ गूंदकर भी परांठा भी बना सकते हैं। 
- सूप, सलाद, अचार या करी भी सोया डालकर बना सकते हैं। 
- सोया के बीज का उपयोग तड़का लगाने में भी किया जा सकता है।
अगर टाइप- 2 डाइबीटिज़ के रोगी नहीं भी हैं तो ब्लड-शुगर लेवल को कम करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।
 

सम्बंधित ख़बरें