कोरोना संक्रमण के दौरान विटामिन-डी की कमी है खतरनाक

कोरोना संक्रमण के दौरान विटामिन-डी की कमी है खतरनाक

भोपाल (महामीडिया) कोरोना ने एक बार फिर से तांडव मचाना शुरू कर दिया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे कोरोना वायरस की दूसरी लहर का नाम दे रहे हैं। बीते कुछ दिनों से कोविड-19 के केसों की संख्या में बड़ा इजाफा देखने को मिला है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना से स्थिति लगातार भयावह होती जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि हम सभी घरों में रहकर अपना बचाव करें। वैज्ञानिकों द्वारा की गई अलग-अलग रिसर्च में ये पाया गया है कि विटामिन-डी की कमी से जूझ रहे लोगों के कोविड-19 की जद में आने का खतरा ज्यादा रहता है। विटामिन-डी हमारी प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है जो किसी भी प्रकार के वायरस से लड़ने की क्षमता रखता है।
दरअसल, हमारा शरीर हर रोज हजारों वायरस से लड़ता है, जिसमें विटामिन-डी लड़ने में मदद करता है। ऐसे में जरूरी है कि हमारे शरीर को सही मात्रा में यह विटामिन मिले। हमे विटामिन-डी आमतौर पर सूर्य की किरणों और मीट से मिलता है। लेकिन, जो लोग धूप में बैठने का समय नहीं निकाल पाते हैं उनके लिए जरूरी है कि वो अपने आहार में विटामिन-डी जरूर ऐड करें या फिर वो ऐसी चीजें खाएं जिनमें विटामिन की मात्रा ज्यादा हो। 
कैसे पता करें आपके शरीर में है विटामिन-डी की कमी?
1. यदि आप हर वक्त थकावट और बीमार महसूस करते हैं तो आपको इसकी जांच करवानी चाहिए।
2. लगातार जोड़ों में, मांसपेशियों में दर्द, या शरीर में कमजोरी महसूस करना। सीढ़ियों पर चढ़ते हुए जल्दी थकावट महसूस करना।
3. सामान्य से अधिक बाल झड़ना भी विटामिन-डी की कमी के कारण हो सकता है।
4. अगर चोट लगने के बाद आपके घाव जल्दी नहीं भर रहे हैं, तो यह विटामिन-डी की कमी से हो सकता है। 
5. विटामिन-डी की कमी के कारण आप डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं। 
इन चीजों को खाने से होगी विटामिल डी की पूर्ति
ऑरेंज जूस: आप फोर्टिफाइड ऑरेंज जूस को सेवन कर सकते हैं। यह आप कहीं से भी ले सकते हैं। मार्किट में मिलने वाले पैक्ड ऑरेंज जूस में संतरे की अधिक मात्रा वाले जूस को आप पी सकते हैं। यह लगभग 10-12 प्रतिशत तक आपके शरीर से विटामिन-डी की कमी को पूरा कर देगा। 
अंडे की जर्दी: अंडा आपके शरीर से इसकी कमी पूरा कर सकता है। अंडे के अंदर मौजूद उसका पीला भाग काफी पोष्टिक और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसको खाने से आपके शरीर को विटामिन-डी मिलता है।  
मछली खाएं: नॉन-वेजिटेरियन लोगों के लिए मछली एक अच्छा विकल्प है। सैल्मन, टूना फिश, कोड लिवर ऑइल, हेरिंग फिश आदि में विटामिन-डी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। इनका सेवन करने वाले लोगों के शरीर में विटामिन-डी की कमी नहीं पाई जाती। 
गाय का दूध: हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, गाय के दूध में प्रचुर मात्रा में विटामिन-डी पाया जाता है, जो आपकी 20 प्रतिशत तक की कमी को पूरा कर देता है। 
दही: दही खाने से भी आपके शरीर को विटामिन-डी मिलता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में इसे भी शामिल करें ताकि आपके शरीर में इसकी कमी न हो।

सम्बंधित ख़बरें