SBI लाया 'भीम आधार ऐप'

नई दिल्ली (महामीडिया) भारतीय स्टेट बैंक ने एक नई और अनोखी सर्विस शुरू की है जिसका लाभ ना सिर्फ ग्राहक बल्कि दुकानदार को भी मिलने वाला है। दरअसल, एसबीआई ने 'भीम आधार एसबीआई ऐप' पेश की है जिसकी मदद से ग्राहक सिर्फ अपने आधार नंबर की मदद से पेमेंट कर सकेगा। खुद बैंक ने ट्वीट कर इस ऐप की पूरी जानकारी दी है।
ऐसे करेगी काम
इस ऐप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि दुकानदार इस पर रजिस्टर्ड हो। रजिस्ट्रेशन के लिए दुकानदार को अपना नाम, पता, फोन नंबर समेत अन्य जानकारियां देनी होगी। उसे साथ ही उस खाते की जानकारी भी देनी होगी जिसमें वो पेमेंट चाहता है। इसके लिए यह जरूरी है कि उसका यह बैंक खाता आधार से लिंक हो। रजिस्टर होने के बाद दुकानदार को ग्राहक से पेमेंट लेने के लिए एक मशीन दी जाएगी जिसमें वो उसके फिंगरप्रिंट ले सकेगा। यह एसटीक्यूसी सर्टिफाइड एफपी स्कैनर होगा जिसे दुकानदार को एंड्रॉयड ऐप से कनेक्ट करना होगा।
इस तरह होगा पेमेंट
बैंक का कहना है कि इस 'भीम आधार एसबीआई ऐप' की मदद से पेमेंट बेहद आसान और सेफ होगा। इसके लिए आपको हर खरीद के बाद सिर्फ बैक का नाम चुनकर अपना आधार नंबर और पेमेंट की रकम दुकानदार के मोबाइल में डालनी होगी। इसके बाद फिंगरप्रिंट स्कैनर की मदद से अपना अंगूठा स्कैन करना होगा। ऐसा होते ही पेमेंट की रकम दुकानदार के खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। 'भीम आधार एसबीआई ऐप' को दुकानदार गूगल के प्ले स्टोर से मुफ्तम में डाउनलोड कर सकते हैं।
 

सम्बंधित ख़बरें