महामीडिया न्यूज सर्विस
फिल्मों से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी रखते हैं ये म्यूजियम

फिल्मों से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी रखते हैं ये म्यूजियम

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 583 दिन 20 मिनट पूर्व
06/05/2018
मुंबई  (महामीडिया) मुंबई की पहचान बॉलिवुड के कारण होती है और यहां ऐसा कुछ भी नहीं है, जहां लोग बॉलिवुड के बारे में जान सकें। इस कमी को दूर करने बॉलिवुड म्यूजियम बनाने की योजना बनाई है। बॉलिवुड का इतिहास काफी पुराना है। देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से बॉलिवुड म्यूजियम बनाया जाएगा। म्यूजियम में फिल्म उद्योग की शुरुआत से लेकर सिनेमा के संपूर्ण सफर की झांकी दिखाई जाएगी। हिंदी सिनेमा जगत के शुरुआती अभिनेताओं से लेकर सुपरस्टार दिलीप कुमार, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन तथा आज के दौर के अभिनेता-अभिनेत्रियों के अलावा स्वर कोकिला लता मंगेशकर, किशोर कुमार और मोहम्मद रफी से लेकर सिनेमा को वैभवशाली बनाने में योगदान देने वाले सभी कलाकारों, सिनेमा तकनीक का इतिहास संग्रहालय में सजाया जाएगा। 
म्यूजियम एक ऐसी जगह होती है जहां पर आपको पुरानी से पुरानी चीजों को देखने को मिल जाएंगी। कुछ म्यूजियम फिल्म जगत से जुड़ी जानकारियों के लिए ही बनाए गए हैं। इन म्यूजियमों में आपको पूरी दुनिया के फिल्म जगत से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 
चीन नेशनल फिल्म म्यूजियम: बीजिंग में स्थित चीन नेशनल फिल्म म्यूजियम दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजियम है। इसे 2005 में बनाया गया था, यह लगभग 65 एकड तक फैला हुआ है। इसमें हजारों तस्वीरें और 1500 फिल्म के प्रिंट मौजूद हैं। फिल्मी जगत से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।
हॉलीवुड म्यूजियम: हॉलीवुड सिटी में स्थित यह म्यूजियम वर्ल्ड सिनेमा की राजधानी के नाम से जाता जाता है। यहां आपको हॉलीवुड की प्रमुख फिल्मों का कैमरा, कॉस्ट्यूम, प्रिंट और कई पुरानी चीजें संग्रह की गई हैं। इन्हें देखने के लिए लाखों की संख्या में विजिटर यहां आते हैं।
लंदन फिल्म म्यूजियम: 2008 में बनाए गए इस म्यूजियम को मवीयम ऑफ लंदन के नाम से जाना जाता है। इसमें कई फिल्मों के प्रिंट, कॉस्ट्यूमस और फिल्म सेट्स देखने को मिलते हैं। जो दर्शक सिनेमा जगत की एडवांस टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए ये उपयुक्त स्थान है।
म्यूजियम ऑफ सिनेमा: म्यूजियम ऑफ सिनेमा बहुत ही पुराना है, इसकी स्थापना पेरिस शहर में 1936 में की गई थी। इसमें दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म अर्काइव है। पूरी दुनिया के सिनेमाओं की फिल्मों की कॉपी आपको यहां पर मिल जाएंगी।
और ख़बरें >

समाचार