महामीडिया न्यूज सर्विस
आज से बदल रहीं ATM, पैन कार्ड और नेट बैंकिग से जुड़ी चीजें

आज से बदल रहीं ATM, पैन कार्ड और नेट बैंकिग से जुड़ी चीजें

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 51 दिन 18 घंटे पूर्व
01/12/2018
नई दिल्ली(महामीडिया)  साल का आखिरी महीना शुरू हो चुका है और इसी के साथ देश में कई चीजें बदल रही हैं। आज से आपको प्रभावित करने वाली कई ऐसी चीजें हैं जिनमें परिवर्तन आ रहा है।अगर आपने 30 नवंबर तक अपना मोबाइल नंबर अपने SBI के खाते से लिंक नहीं करवाया है तो आज से आपको नेट बैंकिंग के उपयोग में दिक्कत आ सकती है। 
- आज से बैंक पेंशन और पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस लेना शुरू कर देगा।
- जिन रिटायर्ड लोगों की पेंशन एसबीआई से मिलती है, उन्हें 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा, तभी उन्हें आगे से पेंशन मिलेगी।
- एसबीआई का वॉलेट बडी भी बंद हो रहा है, जिसकी जगह योनो काम करेगा।
-पैन कार्ड में अनिवार्य नहीं होगा पिता का नाम
- पांच दिसंबर से पैन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नया पैन बनवाने वाले लोगों को पैन कार्ड में पिता का नाम लिखवाना जरूरी नहीं होगा। वे अपनी मां का नाम लिखवाना चाहते हैं तो इसका ऑप्शन मिलेगा।
- नए नियम के मुताबिक अगर कोई एक साल में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करता है तो उसके लिए पैन कार्ड बनवाना जरूरी है। अगर किसी बिजनेस संस्थान का सालाना कारोबार 5 लाख से ज्यादा है तो भी उसे पैन नंबर लेना होगा।
- इसके अलावा अब उस स्थिति में भी पैन लेना होगा जबकि कुल बिक्री-कारोबार-सकल प्राप्तियां एक वित्त वर्ष में पांच लाख रुपए से अधिक नहीं हों।
और ख़बरें >

समाचार