महामीडिया न्यूज सर्विस
हिंदुजा ब्रदर्स तीसरी बार बने ब्रिटेन के सबसे अमीर शख्स

हिंदुजा ब्रदर्स तीसरी बार बने ब्रिटेन के सबसे अमीर शख्स

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 8 दिन 22 घंटे पूर्व
12/05/2019
लंदन (महामीडिया) संडे टाइम्स की रिच लिस्ट के मुताबिक, हिंदुजा ब्रदर्स तीसरी बार ब्रिटेन के सबसे अमीर शख्स बने हैं। उन्होंने ब्रिटिश बिजनेसमैन जिम रेटक्लिफ की जगह पहले स्थान पर कब्जा किया है। उनके साथ ही ही स्टील मैगनेट लक्ष्मी मित्तल एंड फैमिली और खनन व्यवसायी अनिल अग्रवाल ने टॉप 20 अमीरों की सूची में जगह बनाई है।
बतादें कि साल 1914 में मुंबई से शुरू हुआ हिंदुजा ग्रुप आज दुनियाभर में छाया हुआ है। बैंकिंग, ऑयल, गैस, आईटी और प्रॉपर्टी के सेक्टर में काम करने वाला यह ग्रुप इससे पहले साल 2014 और 2017 में भी सबसे अमीरों की सूची में अपना स्थान बना चुके हैं। हिंदुजा ग्रुप को चार भाई संभालते हैं। इसमें से श्रीचंद (83) और गोपीचंद (79) लंदन में ग्रुप के कारोबार को संभालते हैं। तीसरे भाई प्रकाश जेनेवा और स्विट्जरलैंड का बिजनेस देखते हैं। सबसे छोटे अशोक भारत में कारोबार संभालते हैं।
उद्योगपति स्वराज पॉल दो अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 69वें स्थान पर हैं। इस लिस्ट को रॉबर्ट वाट्स ने तैयार किया है। उन्होंने कहा कि शेयर बाजार में उथल-पुथल और वेस्टमिंस्टर के राजनीतिक गतिरोध की वजह से कई धनी उद्यमियों को बड़ा नुकसान हुआ है।
बताते चलें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 463 अरबपति, चीन में 294 अरबपतियों के बाद सबसे ज्यादा 151 अरबपति ब्रिटेन में रहते हैं। संडे टाइम्स के अनुसार, भारत में 76 अरबपति हैं। अनुमान है कि लंदन में 95 अरबपति रहते हैं, जो दुनिया के किसी भी शहर में सबसे अधिक हैं। अगर भारत की बात की जाए, तो मुंबई 33 और दिल्ली में 15 उद्योगपति रहते हैं।
और ख़बरें >

समाचार