महामीडिया न्यूज सर्विस
ओम बिड़ला लोकसभा के नए अध्यक्ष

ओम बिड़ला लोकसभा के नए अध्यक्ष

admin | पोस्ट किया गया 65 दिन 13 घंटे पूर्व
19/06/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) राजस्थान के बूंदी से भाजपा सांसद ओम बिड़ला 17वीं लोकसभा के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। आज कार्यवाही शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा। कांग्रेस, तृणमूल, द्रमुक और बीजद समेत कई दलों ने इसका समर्थन किया। इसके बाद मोदी खुद उन्हें चेयर तक लेकर आए। प्रधानमंत्री ने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि मुझे डर है कि बिड़लाजी की नम्रता और विवेक का कोई दुरुपयोग न कर ले।
बिड़ला को संघ की भी पसंद माना जाता है। मोदी और शाह से भी उनके सीधे संबंध हैं। गुजरात व बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के भी नजदीकी माने जाते हैं। बिड़ला के शाह से रिश्ते उस वक्त मजबूत हुए जब यूपीए सरकार में शाह को गुजरात से बदर किया गया
ओम बिरला को अध्यक्ष बनाने का फैसला चौंकाने वाला रहा है। इस लिस्ट में मेनका गांधी से लेकर राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे दिग्गजों के नाम शामिल थे।
सांसद बिड़ला इससे पहले तीन बार राजस्थान विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं। विधायक रहते हुए उन्होंने संसदीय सचिव की जिम्मेदारी संभाली थी। जबकि सांसद रहते बीती लोकसभा में कई संसदीय समितियों में शामिल रहे थे। बिड़ला वैश्य बिरादरी और राज्य में वसुंधरा विरोधी खेमे के हैं। जीएसटी लागू होने के बाद यह बिरादरी भाजपा से नाराज थी। हालांकि लोकसभा चुनाव में यह बिरादरी पार्टी के खिलाफ खड़ी नहीं हुई। 
और ख़बरें >

समाचार